script

हरियाणा हाईकोर्ट का आदेश, आयकर विभाग और ईडी करे बाबा की प्रॉपर्टी का जांच

Published: Sep 27, 2017 03:21:25 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

राज्य सरकार ने बाबा की संपत्ति को लेकर एक रिपोर्ट हाईकोर्ट में सौंपी थी, जिसके बाद कोर्ट ने डेरे के निर्माण किए भवन और इमारतों की जांच के आदेश दिए हैं

baba ram rahim
चंडीगढ़: दो साध्वियों से बलात्कार के आरोप में 20 साल की सजा काट रहे गुरमीत राम रहीम की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। दरअसल, अब इनकम टैक्स और प्रवर्तन निदेशालय की टीम बाबा राम रहीम की संपत्ति की जांच करेगी। बुधवार को हरियाणा सरकार ने बाबा राम रहीम की संपत्ति की एक रिपोर्ट हाईकोर्ट में पेश की, जिसके बाद हाईकोर्ट ने सरकार को आदेश दिया है कि राम रहीम के द्वारा निर्माण कराई गई संपत्ति की जांच कराई जाए। कोर्ट ने कहा है कि राम रहीम द्वारा अस्पताल, स्कूल और अन्य इमारतें किसकी इजाजत से बनाई गई हैं, आयकर विभाग और ईडी डेरा सच्चा सौदा की इनकम और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच करे।
पंचकूला हिंसा की एसआईटी जांच
इसके अलावा हाईकोर्ट ने राम रहीम को झटका देते हुए पंचकूला हिंसा में दर्ज की गई 18 एफआईआर पर एसआईटी जांच के आदेश दे दिए हैं। साथ कोर्ट ने कहा है कि पंजाब और हरियाणा सरकार मुआवजा देने के लिए एक ट्रिब्यूनल का गठन करें। आपको बता दें कि हरियाणा में फैली राम रहीम की प्रॉपर्टी की कीमत करीब 1600 करोड़ रुपये है। सूबे में 16 जिलों में डेरे की प्रॉपर्टी है, जिसमें सिरसा में 1453 करोड़ की प्रॉपर्टी है।
ट्रिब्यूनल तय करेगा भरपाई
कोर्ट में सरकार के अधिवक्ता सत्यपाल जैन ने बताया कि हिंसा में हुए नुकसान की भरपाई को लेकर पंजाब और हरियाणा सरकार को ट्रिब्यूनल बनाने का आदेश दिया गया है। ये ट्रिब्यूनल तय करेगा कि पंचकूला हिंसा में कितना नुकसान हुआ था और उसकी भरपाई किस तरह की जाएगी। सिरसा में हुए डेरा के निर्माण कार्य पर भी हरियाणा सरकार को रिपोर्ट देनी है।
हिंसा में 204 करोड़ की संपत्ति का हुआ था नुकसान
आपको बता दें कि बाबा राम रहीम को सजा के बाद पंचकूला में हुई हिंसा में करीब 204 करोड़ रुपए की संपत्ति का नुकसान हुआ था, जिसे सरकार उसकी संपत्ति के जरिए वसूल करेगी। वहीं बताया जा रहा है कि ये आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है, क्योंकी सरकार ने हिंसा में आम लोगों के हुए नुकसान की भी जानकारी मांगी है। 204 करोड़ के सरकारी नुकसान में रोडवेज का 14 करोड़, उत्तरी रेलवे के 50 करोड़, सेना और अर्द्धसैनिक बालों के 45 करोड़ और पंचकूला समेत प्रदेश भर में हिंसा और आगजनी का 95 करोड़ का नुकसान दिखाया गया है।
हाईकोर्ट के आदेश के बाद राम रहीम की जिस संपत्ति की जांच आयकर विभाग और ईडी करेगी वो कुछ इस प्रकार है।


1. डेरा सच्चा सौदा का पुराना भवन और एसी मार्केट

2. डेरा का नया भवन और उनमें ब्वॉयज स्कूल, गर्ल्स स्कूल और कॉलेज
3. क्रिकेट स्टेडियम

4. फाइव स्टार होटल


6. एमएसजी इंटरनेशनल स्कूल

7. शाह सतनाम सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल

8. विभिन्न फैक्ट्रियां

9. एसएमजी प्रोडक्ट्स

10. फिल्म सिटी सेंटर

11. माही सिनेमा
12. कशिश रेस्टोरेंट

13. ऑर्गेनिक खेती के बाग-बगीचे

14. डेरे की शिक्षण संस्थाओं की वैन और अन्य गाड़ियां

15. शाही बेटियां आश्रम

16. खेल गांव (निर्माणाधीन)

दो कमरों से बनी करोड़ों की संपत्ति

ट्रेंडिंग वीडियो