script

लोकसभा चुनाव का पहला वोट पड़ा अरुणाचल प्रदेश में, आईटीबीपी जवानों ने की सर्विस वोटिंग

locationनई दिल्लीPublished: Apr 06, 2019 02:13:22 pm

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर सर्विस वोटर्स का मतदान शुरू।
अरुणाचल प्रदेश की आईटीबीपी यूनिट में शुक्रवार को डाले गए मत।
आगामी 11 अप्रैल से औपचारिक रूप से शुरू होना है मतदान।

अरुणाचल प्रदेश की आईटीबीपी यूनिट में शुक्रवार को डाले गए गुप्त डाक मत

लोकसभा चुनावः अरुणाचल प्रदेश में आईटीबीपी जवान ने डाला पहला सर्विस वोट

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। आगामी 11 अप्रैल से पहले चरण का मतदान होना है। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया आगामी 23 मई को मतगणना के साथ संपन्न होगी। हालांकि मतदान की आधिकारिक तारीख से पहले शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2019 का पहला वोट डाला गया।
यह भी पढ़ेंः वायनाड हुआ 4G: चार गांधी मैदान में, राहुल के सामने Rahul और Raghul भी

पूर्वोत्तर में आईटीबीपी (Indo-Tibetan Border Police) की पूर्वी यूनिट में शुक्रवार को पहला मत डाला गया। अरुणाचल प्रदेश स्थित सुदूर तोहितपुर इलाके में आईटीबीपी की ईस्टर्न टिप यूनिट मौजूद है।

शुक्रवार को इस यूनिट में तैनात जवानों-अधिकारियों ने अपने गुप्त डाक वोट डाले। इन सर्विस वोटर्स द्वारा मतदान के लिए एक अस्थायी पोल बूथ बनाया गया और अधिकारियों ने सही ढंग से निर्वाचन प्रक्रिया पूरी कराई।
https://twitter.com/ANI/status/1114434123924262912?ref_src=twsrc%5Etfw
लोकसभा चुनाव में किसी का भी वोट न छूटे और हर सरकारी कर्मचारी-अधिकारी अपने मत का प्रयोग करे, इसलिए पोस्टल वोटिंग का और सर्विस वोटर्स के लिए बैलेट पेपर वोटिंग का भी इंतजाम किया जाता है। इसी कड़ी में अरुणाचल प्रदेश में आईटीबीपी यूनिट में मतदान प्रक्रिया पूरी कराई गई।
यह भी पढ़ेंः महिला सांसदों के लिए नहीं धड़कता है ‘देश का दिल’, 7 दशक में केवल सात को चुना

क्या हैं सर्विस वोटर

सर्विस वोटर्स में भारतीय सैन्य बलों, असम राइफल्स, सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेश में जीआरईएफ और सीआईएसएफ के सदस्य आते हैं।

Indian Politics से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.
Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो