लोकसभा चुनाव का पहला वोट पड़ा अरुणाचल प्रदेश में, आईटीबीपी जवानों ने की सर्विस वोटिंग

लोकसभा चुनाव का पहला वोट पड़ा अरुणाचल प्रदेश में, आईटीबीपी जवानों ने की सर्विस वोटिंग

Amit Kumar Bajpai | Publish: Apr, 06 2019 02:13:21 PM (IST) | Updated: Apr, 06 2019 02:13:22 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर सर्विस वोटर्स का मतदान शुरू।
  • अरुणाचल प्रदेश की आईटीबीपी यूनिट में शुक्रवार को डाले गए मत।
  • आगामी 11 अप्रैल से औपचारिक रूप से शुरू होना है मतदान।

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। आगामी 11 अप्रैल से पहले चरण का मतदान होना है। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया आगामी 23 मई को मतगणना के साथ संपन्न होगी। हालांकि मतदान की आधिकारिक तारीख से पहले शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2019 का पहला वोट डाला गया।

यह भी पढ़ेंः वायनाड हुआ 4G: चार गांधी मैदान में, राहुल के सामने Rahul और Raghul भी

पूर्वोत्तर में आईटीबीपी (Indo-Tibetan Border Police) की पूर्वी यूनिट में शुक्रवार को पहला मत डाला गया। अरुणाचल प्रदेश स्थित सुदूर तोहितपुर इलाके में आईटीबीपी की ईस्टर्न टिप यूनिट मौजूद है।

शुक्रवार को इस यूनिट में तैनात जवानों-अधिकारियों ने अपने गुप्त डाक वोट डाले। इन सर्विस वोटर्स द्वारा मतदान के लिए एक अस्थायी पोल बूथ बनाया गया और अधिकारियों ने सही ढंग से निर्वाचन प्रक्रिया पूरी कराई।

लोकसभा चुनाव में किसी का भी वोट न छूटे और हर सरकारी कर्मचारी-अधिकारी अपने मत का प्रयोग करे, इसलिए पोस्टल वोटिंग का और सर्विस वोटर्स के लिए बैलेट पेपर वोटिंग का भी इंतजाम किया जाता है। इसी कड़ी में अरुणाचल प्रदेश में आईटीबीपी यूनिट में मतदान प्रक्रिया पूरी कराई गई।

यह भी पढ़ेंः महिला सांसदों के लिए नहीं धड़कता है 'देश का दिल', 7 दशक में केवल सात को चुना

क्या हैं सर्विस वोटर

  • संघ के सैन्य बलों के सदस्य।
  • सेना के वो सदस्य जिनपर आर्मी एक्ट 1950 के प्रावधान लागू होते हैं।
  • किसी राज्य के सशस्त्र पुलिस बल के सदस्य, और राज्य के बाहर सेवा दे रहे, या
  • भारत सरकार का कर्मचारी, जो देश के बाहर कार्यरत हो

सर्विस वोटर्स में भारतीय सैन्य बलों, असम राइफल्स, सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेश में जीआरईएफ और सीआईएसएफ के सदस्य आते हैं।

Indian Politics से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned