scriptजामिया यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में रहने वाले जम्मू-कश्मीर के छात्र वापस भेजे गए | Jamia Millia Islamia returns stranded hostellers to Jammu and Kashmir in special bus | Patrika News

जामिया यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में रहने वाले जम्मू-कश्मीर के छात्र वापस भेजे गए

locationनई दिल्लीPublished: May 11, 2020 01:55:23 pm

( jamia millia islamia ) विश्वविद्यालय प्रशासन ने बसों को सैनेटाइज करवाकर भिजवाया।
लॉकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) के चलते हॉस्टल में फंसे हुए थे छात्र-छात्राएं।
सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distensing ), खाने-पीने का भी किया गया इंतजाम।

jamia hostellers in bus

jamia hostellers in bus

नई दिल्ली। जामिया मिलिया इस्लामिया ( jamia millia islamia ) के छात्रावास में रह रहे जम्मू एवं कश्मीर के छात्र-छात्राओं को रविवार को श्रीनगर के लिए रवाना कर दिया गया। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर उनके साथ सुरक्षाकर्मियों को भी विशेष बस में श्रीनगर भेजा गया है। विश्वविद्यालय के मुताबिक, अचानक लागू हुए लॉकडाउन ( coronavirus Lockdown ) के कारण छात्र-छात्राएं यहां अपने हॉस्टल में ही फंसे रह गए थे। अब इन्हें वापस जम्मू-कश्मीर भेजने की व्यवस्था की गई है। छात्रों की बस को पहले सैनिटाइज करवाया गया, फिर सभी छात्रों, बस चालक व अन्य लोगों की मेडिकल जांच भी की गई।
भारतीय रेलवे ने दी सबसे बड़ी खुशखबरी, कल से यात्री ट्रेन सेवा शुरू लेकिन पूरी करनी होंगी कई शर्तें

विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस संबंध में एक लिखित आधिकारिक बयान जारी किया है। इसके मुताबिक, “छात्रों को जम्मू-कश्मीर भेजने से पहले यात्रा के दौरान उनके स्वास्थ्य की देखरेख, भोजन, पेयजल आदि की सभी व्यवस्थाएं भी की गईं। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बस में सोशल डिस्टेंसिंग ( Social distencing ) की भी व्यवस्था की गई है।”
जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन ने लिखा, “दरअसल कोरोना वायरस और लॉक डाउन के कारण विश्वविद्यालय में सभी प्रकार की गतिविधियां स्थगित कर दी गई हैं और छात्र-छात्राएं वापस अपने घरों को लौटना चाहते थे। विश्वविद्यालय की कक्षाएं नियमित छात्रों के लिए अगस्त से दोबारा शुरू की जाएंगी। इसे देखते हुए सभी छात्र-छात्राओं ने अपने घरों को वापस जाने की इच्छा जताई थी।”
https://twitter.com/jmiu_official?ref_src=twsrc%5Etfw
बीते सप्ताह स्वयं जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन भी छात्रों को हॉस्टल खाली करने के निर्देश दे चुका था। जामिया के रजिस्ट्रार एपी सिद्धकी ने एक पत्र जारी करते हुए कहा, “जो विद्यार्थी हॉस्टल में रह गए थे उन्हे अब हॉस्टल खाली करने का निर्देश दिया जाता है। विश्वविद्यालय के आसपास का क्षेत्र पहले ही हॉटस्पॉट घोषित किया जा चुका है। ऐसे में विश्वविद्यालय द्वारा आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराना कठिन होगा।”
17 मई खत्म हो जाएगा लॉकडाउन! आज मुख्यमंत्रियों संग पीएम मोदी करेंगे बैठक

जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों को निर्देश देते हुए कहा है कि सरकार द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइंस का पालन करते हुए छात्र अपने घरों को जा सकते हैं।
विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक छात्रों के लिए सरकार की नई गाइडलाइंस में ट्रांसपोर्ट और ट्रैवल प्रोटोकॉल है। गौरतलब है कि लॉकडाउन घोषित किए जाने के कारण कई छात्र अपने घर नहीं जा सके थे और हॉस्टल में ही रुके हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो