उधमपुर में खुला पहला चाइल्ड-फ्रेंडली पुलिस स्टेशन

  • स्पेशल जुवेनाइल पुलिस यूनिट का उद्घाटन।
  • कार्टूनों से सजी दीवार और खेलने के लिए जगह भी।
  • सादे कपड़ों में बच्चों से करेंगे पूछताछ।

जम्मू। बच्चों को भयमुक्त माहौल देने के लिए जम्मू एवं कश्मीर की उधमपुर डिवीजन में एक चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशन खोला गया है। रविवार को इस स्पेशल जुवेनाइल पुलिस यूनिट का उद्घाटन किया गया।

मौसम विभाग ने जारी की इतने दिनों के लिए बड़ी चेतावनी, इन इलाकों में रहने वाले करके रख लें पूरी तैयारी

इस संबंध में उधमपुर के जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के सदस्य यास्मिन ने कहा, "बच्चों से जो लोग पूछताछ करेंगे वो वर्दी में नहीं होंगे, वो सादे कपड़े पहने होंगे। बच्चों के मुताबिक इस पुलिस स्टेशन को खोलने का मुख्य मकसद है कि बच्चों ने जो अपराध किया है उसे स्वीकार कर लें या फिर बिना किसी डर के पूरी जांच के दौरान अपनी बात कह सकें।"

इस चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशन में आने के बाद बच्चों के भीतर किसी तरह का डर न रहे, इसलिए इस स्टेशन को कार्टूनों से सजाया गया है। इतना ही नहीं यहां पर बच्चों के मुताबिक माहौल बनाने के सभी प्रयास किए गए हैं और यहां पर खेलने की जगह भी दी गई है।

दरअसल, जुवेनाइल पुलिस स्टेशन में अपराध करने के आरोप में नाबालिग बच्चे आते हैं। पुलिस पूछताछ की परंपरागत शैली और उनकी वर्दी बच्चों के भीतर डर पैदा कर देती है। इसके चलते डर के कारण बच्चे पूरी बात नहीं बता पाते और जांच में बाधा आती है।

लेकिन उधमपुर में विशेषरूप से बनाया गया यह पुलिस स्टेशन बच्चों के अनुरूप है, जहां पर आने के बाद बच्चों के मन में कोई डर नहीं होगा। उन्हें यहां पर उनके मुताबिक ही माहौल मिलेगा और पूछताछ में वे बेफिक्री से सहयोग कर सकेंगे।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned