scriptDGMO बातचीत में भारत की पाक को दो टूक, सीजफायर उल्लंघन का मिलेगा मुंहतोड़ जवाब | jammu & kashmir: India told to Pakistan in dgmo talk ceasefire violation will get a reply | Patrika News

DGMO बातचीत में भारत की पाक को दो टूक, सीजफायर उल्लंघन का मिलेगा मुंहतोड़ जवाब

Published: Jul 17, 2017 07:01:00 pm

Submitted by:

ललित fulara

भट्ट ने पाकिस्तान को दो टूक कहा कि भारत को किसी भी प्रकार के सीजफायर उल्लंघन का करारा जवाब देने का अधिकार है। जून में पाकिस्तानी BAT के हमले के बाद सीमा पर सीजफायर उल्लंघन के 23 मामले सामने आ चुके हैं। 

नई दिल्ली: पाकिस्तान द्वारा सीमा पर लगातार किए जा रहे सीजफायर उल्लंघन पर सख्त चेतावनी देते हुए भारत ने अपने पड़ोसी देश से दो टूक कहा है कि जम्मू-कश्मीर से लगती सीमा पर किसी भी प्रकार की फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। भारतीय DGMO ले. जनरल ए. के. भट्ट ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष से फोन पर बात कर यह साफ कर दिया कि भारतीय सेना LoC पर शांति को लेकर प्रतिबद्ध है। भट्ट ने पाकिस्तान को दो टूक कहा कि भारत को किसी भी प्रकार के सीजफायर उल्लंघन का करारा जवाब देने का अधिकार है। 

एक जवान और बच्ची की मौत
गौरतलब है कि सोमवार को पाकिस्तानी सेना की गोलाबारी में भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया। शहीद मुद्दसर अहमद जम्मू-कश्मीर के त्राल सेक्टर के रहने वाले थे। वह राजौरी सेक्टर में ड्यूटी पर तैनात थे। साथ ही, पाकिस्तान द्वारा की जा रही गोलीबारी के कारण पुंछ सेक्टर में एक बच्ची की भी मौत हो गई है।

भारत सीमा पर शांति के लिए प्रतिबद्ध- ले. कर्नल अमन 
सीमा पर जारी तनाव के बीच पाकिस्तानी सेना ने एकबार फिर उड़ी सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया है। पड़ोसी सेना ने भारतीय सेना की कई पोस्टों को निशाना बनाकर गोलीबारी की है। भारतीय जवान पाकिस्तानी गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। उड़ी गोलीबारी में सेना का एक जवान घायल हुआ है। उधर, सेना के प्रवक्ता ले. कर्नल अमन आनंद ने DGMO बातचीत की जानकारी देते हुए कहा कि भारत सीमा पर शांति स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए ईमानदार कोशिश करता है। उन्होंने कहा कि बातचीत की शुरुआत पाकिस्तानी कमांडर मेजर जनरल साहिर शमशाद मिर्जा ने की। पाकिस्तानी कमांडर ने अपनी सेना के जवान की शहादत का मुद्दा उठाया। 

10 मिनट तक चली DGMO की बातचीत
दोनों कमांडरों के बीच करीब 10 मिनट तक चली इस बातचीत में पाकिस्तानी कमांडर ने सीजफायर उल्लंघन का मुद्दा उठाया। इसके बाद DGMO भट्ट ने पाकिस्तान द्वारा तोड़े गए सभी सीजफायर उल्लंघनों की जानकारी मिर्जा को दी। भट्ट ने कहा कि भारतीय सेना सीमापार फायरिंग का केवल उचित जवाब देती है। भट्ट ने कहा कि भारतीय सेना तभी फायरिंग करती है जब हथियारबंद घुसपैठिए सीमा पार से घुसपैठ करने की कोशिश करते हैं। भारतीय सेना के प्रवक्ता ने कहा कि भट्ट ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष से जोर देकर यह भी साफ किया कि पड़ोसी देश की मदद से ही अभी भी घुसपैठ जारी है। भट्ट ने कहा कि घुसपैठ के कारण शांति और आंतरिक सुरक्षा को खतरा पहुंचता है। 

जून से अब तक 23 बार सीजफायर उल्लंघन
आनंद ने कहा कि हमारे पास इस बात के सबूत हैं कि पाकिस्तानी सेना के समर्थन से हमारी सेना को लगातार निशाना बनाया जा रहा है। सेना के अनुसार जून में पाकिस्तानी BAT (बॉर्डर एक्शन टीम) के हमले के बाद सीमा पर सीजफायर उल्लंघन के 23 मामले सामने आ चुके हैं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो