scriptआर्टिकल 370 हटने के बाद भी श्रीनगर के सचिवालय पर फहरा रहा जम्मू-कश्मीर का झंडा | Jammu Kashmir flag along with Tricolor flies in srinagar | Patrika News

आर्टिकल 370 हटने के बाद भी श्रीनगर के सचिवालय पर फहरा रहा जम्मू-कश्मीर का झंडा

Published: Aug 07, 2019 02:51:48 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Jammu Kashmir: अब तक फहरा रहा जम्मू-कश्मीर का झंडा
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद एक निशान, एक विधान लागू

flag
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और अनुच्छेद 35A हटने के बाद सियासत गर्म है। आलम ये है कि घाटी में तेजी से बदलाव शुरू हो गए हैं। अनुच्छेद 370 के हटते ही जम्मू-कश्मीर में एक निशान, एक विधान भी लागू हो गया है। लेकिन, श्रीनगर स्थित सचिवालय पर भारत के राष्ट्रध्वज के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर का झंडा अभी भी लगा हुआ है।
पढ़ें- संसद की सिफारिश पर जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म, राष्ट्रपति ने लगाई अधिसूचना पर मुहर

flag
एक न्यूज एजेंसी की ओर से जारी की गई तस्वीरों में यह स्पष्ट दिख रहा है कि श्रीनगर स्थित सचिवालय के ऊपर राष्ट्रीय ध्वज के साथ-साथ कश्मीर का झंडा लगा हुआ है।
जबकि, नए नियम के अनुसार कश्मीर के झंडे की मान्यता खत्म हो गई है। गौरतलब है कि अब तक जम्मू-कश्मीर का अलग झंडा और संविधान था जो कि अनुच्छेद 370 और 35 ए हटने के बाद रद हो गया।
पढ़ें- VIDEO: लोकसभा में गरजे अमित शाह , कहा- कश्मीर के लिए जान दे सकता हूं

https://twitter.com/hashtag/Srinagar?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
यहां आपको बता दें कि अनुच्छेद 370 और 35 A हटने से पहले भारत में सिर्फ जम्मू-कश्मीर को औपचारिक तौर पर देश के साथ अपना अलग झंडा फहराने की आजादी थी।
लेकिन, जम्मू-कश्मीर राज्य पुनर्गठन बिल पास होने के बाद अलग झंडे की मान्यता रद्द हो गई है। इसके बावजूद श्रीनगर स्थित सचिवालय के ऊपर कश्मीर का अलग झंडा लहरा रहा है। हालांकि, इस मामले पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है और न सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया दी गई है।
गौरतलब है कि आर्टिकल 370 हटने के बाद घाटी में तनाव का माहौल है। हालांकि, हालात सामान्य बताए जा रहे हैं। इसके बावजूद धारा 144 लागू है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो