scriptजम्मू-कश्मीर के कठुआ में मिला पाकिस्तान का कबूतर, पैरों में थी कोड लिखी अंगूठी | Jammu kashmir kathua local capture Pakistani pigeon at Indian Border | Patrika News

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में मिला पाकिस्तान का कबूतर, पैरों में थी कोड लिखी अंगूठी

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2020 05:20:31 pm

Jammu Kashmir के Kathua में लोगों को मिला Pakistani कबूतर
Pigeon के पैरों में कोड लिखी अंगूठी भी मिली
फिलहाल पुलिस मामले की कर रही जांच

pakistani pigeon capture in LOC

जम्मू-कश्मीर में पकड़ाया पाकिस्तान का जासूसी कबूतर

नई दिल्ली। कोरोना संकट ( Coronavirus ) के बीच भी पाकिस्तान ( Pakistan ) अपनी नापक हरकतों से बाज नहीं आ रही है। सीमा पार से गोलीबारी ( Firing ) और सीज फायर ( Cease Fire Violation ) का उल्लंघन के साथ लगातार भारत में घुसपैठ के लिए कोशिश में जुटा रहता है। इसी कड़ी में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे मनियारी गांव में पाकिस्तानी कबूतर मिलने से हड़कंप मच गया है।
खास बात तो यह है कि इस जासूसी कबूतर ( Pigeon ) के पैर से एक छल्ला मिला है, इसमें सांकेतिक भाषा में कुछ लिखा हुआ है। इस कोड को देखने के बाद भारत की सुरक्षा एजेंसियां ( Security Agency ) भी अलर्ट ( Alert ) हो गई हैं।
31 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन, मिल रहे संकेत

https://twitter.com/ANI/status/1264840952394297344?ref_src=twsrc%5Etfw
इस कबूतर को लोगों ने पकड़ कर BSF के अधिकारियों के हवाले कर दिया। बीएसएफ के जवानों ने एसडीपीओ बॉर्डर को सौंप दिया। फिलहाल इस मामले में जांच शुरू कर दी गई है।
ये है पूरा मामला
जम्मू-कश्मीर के कठुआ में स्थानीय लोगों की नजर भारतीय सीमा में बाड़ के पास एक कबूतर पर पड़ी। कबूतर को देखते ही इन लोगों को उसे पकड़ लिया। कठुआ के एसएसपी ने बताया हमें नहीं पता कि ये कबूतर कहां से आया है, लेकिन इसके पैर में छल्ले रूपी अंगूठी मिली है, जिस पर कुछ नंबर लिखे हैं।
इन कोड और कबूतर को लेकर फिलहाल पड़ताल चल रही है। कबूतर के पैर में लिखा सांकेति संदेश क्या है इसको डीकोड की कोशिश की जा रही है।

पहले भी मिल चुका कबूतर
ये पहला मामला नहीं है दो महीने पहले भी ऐसा ही कबूतर राजस्थान के बीकानेर इलाके से मिला था। मोतीगढ़ गांव निवासी हाजी जमाल खान के घर से पुलिस ने संदिग्ध कबूतर बरामद किया था। कबूतर के पंखों पर मोहर लगी हुई थी।
सुप्रीम कोर्ट का एयर इंडिया को निर्देश, एयरक्राफ्ट में 4 जून ने ना करें मिडिल सीट की बुकिंग

पंखों पर ऊर्दू में संदेश और पैर में छल्ले बंधे हुए थे। पुलिस के साथ ही गुप्तचर एजेंसी ने इस कबूतर की जांच की। लेकिन इसी बीच कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन शुरू हो गया और पुलिस एवं गुप्तचर एजेंसी अन्य कार्यों में व्यस्त हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो