scriptजम्मू एवं कश्मीर निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए बुधवार को मतदान, सुरक्षा चाक चौबंद | Jammu kashmir local body election second phase updates | Patrika News

जम्मू एवं कश्मीर निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए बुधवार को मतदान, सुरक्षा चाक चौबंद

locationनई दिल्लीPublished: Oct 09, 2018 06:47:12 pm

Submitted by:

Prashant Jha

बुधवार को होने वाले मतदान में 13 जिलों के 384 वार्ड शामिल हैं, जिसमें से सात जिले संवेदनशील इलाके कश्मीर घाटी के हैं और छह जम्मू संभाग के हैं।

jammu kashmir election

जम्मू एवं कश्मीर निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए बुधवार को मतदान, सुरक्षा चाक चौबंद

श्रीनगर: जम्मू एवं कश्मीर में नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान बुधवार को होगा। दूसरे चरण में श्रीनगर, बारामूला, अनंतनाग और बड़गाम समेत अन्य जिले शामिल हैं जहां आतंकी सक्रिय हैं। राज्य के नगर निकाय चुनाव चार चरणों में हो रहे हैं। बुधवार को होने वाले मतदान में 13 जिलों के 384 वार्ड शामिल हैं, जिसमें से सात जिले संवेदनशील इलाके कश्मीर घाटी के हैं और छह जम्मू संभाग के हैं। घाटी में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के मकसद से अधिकारियों ने मतदान प्रक्रिया सुबह छह बजे से शुरू की है, जो शाम चार बजे समाप्त होगी।

उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

कठुआ, किश्तवाड़, रेसाई, रामबन, उधमपुर, डोडा, श्रीनगर, बारामूला, कुपवाड़ा, बांदीपोरा, कुलगाम, अनंतनाग और बड़गाम जिले में मतदान होना है। इन वार्डों से कुल 1,198 नामांकन दाखिल हुए हैं। जांच और नाम वापस लेने के बाद 1,095 उम्मीदवार मैदान में हैं। 1,095 में से 65 उम्मीदवार बिना लड़े जीत गए हैं, जिसमें से 61 कश्मीर घाटी से हैं, जहां आतंकियों ने चुनाव के खिलाफ धमकी दी हुई है और नेशनल कांफ्रेंस व पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने चुनावों का बहिष्कार किया हुआ है। इससे चुनावों में लोगों की भागीदारी प्रभावित हुई है । एक अधिकारी ने कहा, “घाटी के 70 वार्डों में कोई मतदान नहीं होगा क्योंकि यहां से कोई नामांकन दाखिल नहीं हुआ है।” अधिकारी ने कहा, “कुलगाम जिले के फ्रीसाल म्यूनिसिपल समिति के 13 वार्डो में केवल एक उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल किया था। वहीं बड़गाम जिले की बीरवाह म्यूनिसिपल समिति के 13 वार्डो में भी एक उम्मीदवार ने ही नामांकन दाखिल किया है।”

पहले चरण में 63 फीसदी मतदान

बता दें कि जम्मू में पहले चरण में 63 फीसदी मतदान हुआ। 11 जिलों में हुए निकाय चुनाव में सुरक्षा चाकचौबंद रहा। जम्मू में 63 फीसदी मतदान हुआ । वहीं कश्मीर में सबसे कम मतदान हुआ। राजौरी में 81 प्रतिशत मतदान हुआ , कारगिल में 78.2 प्रतिशत । वहीं जम्मू में 63.8 प्रतिशत, पुंछ में 73.1 प्रतिशत मतदान हुआ। वहींबांदीपुरा में 3.4 प्रतिशत, श्रीनगर में 6.2 प्रतिशत, बारामुला में 5.1 प्रतिशत, अनंतनाग में 7.3 प्रतिशत, बड़गाम में 17 प्रतिशत, कुपवाड़ा में 32.3 प्रतिशत, लेह में 55.2 प्रतिशत वोटिंग हुई। चुनाव अधिकारी रमेश कुमार ने कहा कि 11 जिलों में पहले चरण का चुनाव संपन्न हो गया। पहले चरण में 63.83 फीसदी वोटिंग हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो