script

जम्मू-कश्मीर पुलिस का खुलासा, सोशल मीडिया के जरिए खंगाली जा रही है खुफिया जानकारी

Published: Jul 08, 2017 02:58:00 pm

Submitted by:

ghanendra singh

जम्मू और कश्मीर पुलिस द्वारा एक एडवाइजरी जारी करके बताया है कि कुछ लोग सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट के जरिए महत्वपूर्ण रणनीति जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। 

hacking

hacking

श्रीनगर। जम्मू और कश्मीर पुलिस द्वारा एक एडवाइजरी जारी करके बताया है कि कुछ लोग सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट के जरिए महत्वपूर्ण रणनीति जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। इस संबंध में चल रही जांच के दौरान पुलिस ने एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है, हालांकि उसके बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है।

सेना में नौकरी का प्रलोभन
जम्मू—कश्मीर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील गुप्ता के अनुसार उन्हें जानकारी मिली है कि आम नागरिकों को सेना में नौकरी पाने का प्रलोभन देकर उनके जरिए महत्वपूर्ण जानकारी निकलवाई जा रही है। गुप्ता के मुताबिक नकली आईडी और प्रोफाइल बनकार सोशल मीडिया साइट्स और फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे ऐप का दुरुपयोग किया जा रहा है। इन फर्जी आईडी के जरिए कुछ लोग नकली समूह बनाकर खुद को फौजी और बीएसएसफ और सीआरपीएफ के कर्मियों के रूप में पेश करते हैं। इस समूह में जोड़े गए युवा सोचते हैं कि उन्हें सेना या पुलिस समूह में जोड़ा गया है और वे उत्साह में प्रमुख रणनीतिक स्थानों और सुरक्षाबल के महत्वपूर्ण स्थानों के बारे में जानकारी साझा करते हैं।

यह भी पढ़ें

kashmir

-pakistan-again-broke-seizures-one-soldier-martyred-in-poonch-1618013/” target=”_blank”>कश्मीर में सुरक्षाबलों पर आतंकी हमला, LoC पर पाक गोलाबारी में दो की मौत

प्रोफाइल पर लड़कियों का नकली फोटो
अक्सर ऐसी फर्जी आईडी का प्रोफाइल तैयार करने के लिए सैन्यबलों, पुलिस और लड़कियों की तस्वीरों का सहारा लिया जाता है। युवाओं को अगाह किया गया है कि वे सोशल मीडिया पर परिचित व्यक्ति के साथ ही जुड़े और अहम जानकारी साझा करें। किसी भी अजनबी के साथ सोशल मीडिया पर दोस्ती न करें। खासकर सेना में भर्ती होने के संदर्भ में बहुत ज्यादा सावधानी बरतें।
Image result for कश्मीर

पकड़ में नहीं आया कोई समूह
पुलिस अधीक्षक सुनील गुप्ता के मुताबिक अभी तक इस तरह को कोई विशेष समूह सामने नहीं आया है। इसके बारे में उन्होंने सिर्फ यह सुना है कि पाकिस्तान के लोगों द्वारा प्रोफाइल तैयार किए गए हैं। इस मामले की जांच के दौरान बहुत लोगों से पूछताछ की गई। जिसमें से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया। पुलिस ने इस संबंध में कोई भी जानकारी साझा करने से इंकार करते हुए कहा कि अभी यह जानने में समय लगेगा कि उसका कोई आपराधिक इरादा था या नहीं। हालांकि पुलिस अधीक्षक ने खुलासा किया कि इसमें भारत के कुछ लोग शामिल हैं जो कि तैनाती, रणनीतिक योजनाओं के बारे में पूछ रहे हैं।

अजनबियों से ने जुडने की सलाह
पुलिस द्वारा जारी की गई चेतावनी में बताया गया है कि ऐसे लोग लड़कियों के नाम से फर्जी फेसबुक अकाउंट तैयार कर भोले—भाले युवाओं से जुड़ते हैं और उनसे ओटीपी जैसी जानकारी मांगते हैं। इसी तरह सेना के जवान का फर्जी अकाउंट बनाकर लोगों को नौकरी का प्रलोभन देन के बदले में महत्वपूर्ण जानकारी निकालने की कोशिश करते हैं। हाल ही में जम्मू के अखनूर में इस बाबत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। वहीं पिछले महीने 6 जून को कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया था, जिसे बाद में जाकर बहाल किया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो