जम्मू कश्मीर: साल के सिर्फ 41 दिनों में हुए 8 बड़े आतंकी हमले, आज भी 2 जवान शहीद

संदिग्ध जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) आतंकवादियों ने शनिवार तड़के सुबह जम्मू और कश्मीर के सुजवां आर्मी कैंप पर हमला किया था।

श्रीनगर। संदिग्ध जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) आतंकवादियों ने शनिवार तड़के सुबह जम्मू और कश्मीर के सुजवां आर्मी कैंप पर हमला किया था। हमले में एक जूनियर कमिशन ऑफिसर (जेसीओ) सहित दो भारतीय जवान मारे गए थे। साथ ही चार अन्य घायल हो गए थे। हालांकि अफजल गुरु की पुण्यतिथि को ध्यान में रखते हुए इंटेलिजेंस ने खुफिया जानकारी देते हुए सेना या किसी सुरक्षा प्रतिष्ठान पर ऐसे आतंकी हमले की चेतवानी पहले ही जारी की थी। बता दें 9 फरवरी 2013 को ही अफजल गुरु को फांसी पर दी गई थी।

यह साल में इस तरह की पहली घटना नहीं है। अभी 2018 के दो महीने भी पूरे नहीं हुए पर ऐसी कई घटनाएं हुई जिससे सुरक्षा कर्मियों, सैनिकों और नागरिकों की जानमाल को नुकसान पहुंचा है।

जम्मू में आर्मी कैंप पर आतंकी हमला, JK विधानसभा में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे

2018 में अबतक हुए बड़े आतंकी हमलों का विवरण :

31 दिसंबर 2017- 1 जनवरी 2018: दक्षिणी कश्मीर के लेथपुरा इलाके की इस घटना में पांच CRPF जवानों की मौत के साथ तीन अन्य घायल हुए थे।

जनवरी 19,2018: दक्षिण कश्मीर के पुलवामा शहर में संदिग्ध उग्रवादियों ने तहसील कार्यालय में ग्रेनेड फेंके, जिससे आठ पुलिसकर्मी घायल हो गए थे।

जनवरी 22,2018: आतंकवादियों ने जम्मू और कश्मीर के बारामूला पुलिस स्टेशन के निकट ग्रेनेड हमला किया जिसमें एक पुलिसकर्मी घायल हो गया। उसी दिन, आतंकवादियों द्वारा एक अन्य हमले में एक नागरिक घायल हो गया। घटना के समय आतंकी राज्य के पंपोर इलाके में सुरक्षा बलों को निशाना बना रहे थे।

जनवरी 26,2018: आतंकियों ने जम्मू और कश्मीर के पुलवामा जिले के एक पुलिस स्टेशन पर एक ग्रेनेड हमला किया। हालांकि हमले में कोई हताहत नहीं हुई थी।

फरवरी 1,2018: दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के बानुरा इलाके में जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम द्वारा आतंकवादियों ने एक पोस्ट पर हमला किया। कोई हताहत की सूचना नहीं थी।

फरवरी 3,2018: जम्मू और कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों की गश्ती दल पर आतंकवादियों के ग्रेनेड हमले में शनिवार को दो नागरिक और तीन सीआरपीएफ जवान घायल हो गए।

फरवरी 7,2018: श्रीनगर के श्री महाराजा हरि सिंह अस्पताल में दो पुलिसकर्मियों की मौत। जब मेडिकल जांच के लिए अस्पताल लाए गए छह जेल कैदियों में से एक ने पुलिस दल पर गोली चलाई। हमले के दौरान लश्कर-ए-तैयबा के एक शीर्ष कमांडर, नवीद जट ऊर्फ अबू हांझुला पुलिस हिरासत से भाग गया।

फरवरी 10,2018: जम्मू कश्मीर के सुजवां आर्मी कैंप पर आतंकियों ने हमला बोला और जमकर गोलीबारी की। हमले में 2 जवानों की मौत हो गई और 6 लोग जख्मी हो गए।

Chandra Prakash Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned