script

Jat Agitation: फिर रुका दिल्ली का पानी, अब तक 18 की मौत

Published: Feb 23, 2016 11:55:00 am

381 पैट्रोल पम्पों पर तेल, 185 एजेंसियों के पास एलपीजी खत्म, 33 बसों को आग लगाई गई, 99 बसों को क्षतिग्रस्त

jat agitation

jat agitation

चंडीगढ़। हरियाणा में चल रहे जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान अब तक 18 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है जबकि 183 व्यक्ति घायल हो चुके हैं। इसी दौरान हरियाणा सरकार ने निजी सम्पति चाहे आवासीय हो या वाणिज्यिक, के नुकसान के लिए पूरा मुआवजा देने तथा जाट आंदोलन के दौरान कार्य में किसी प्रकार की चूक के लिए सिविल और पुलिस प्रशासन दोनों के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की भूमिका का तुरंत मूल्यांकन करने का निर्णय लिया है।

निजी सम्पतियों के नुकसान का आकलन
मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में सोमवार को हुई राज्य मंत्रिमण्डल की बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया। कैबिनेट ने वर्तमान स्थिति की समीक्षा करने के साथ प्रदेशभर में तनाव को यथाशीघ्र समाप्त करने के कदम उठाने की भी समीक्षा की। निर्णय लिया गया कि एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में निजी सम्पतियों के नुकसान का आकलन करने के लिए तैनात किया जाएगा। सम्पति के नुकसान के लिए मुआवजे के लिए दावा करने वाला एक प्रोर्फोमा उपायुक्त के कार्यालय में और ऑन लाइन भी उपलब्ध करवाया जाएगा तथा इस सब के आंकलन के उपरांत एक महीने के भीतर मुआवजा दिया जाएगा।


jat-agitation-2-1456158013.jpg” border=”0″>



320 मामले दर्ज
बैठक में बताया गया कि अब तक 320 मामले दर्ज किए गये हैं और 102 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। हरियाणा में अभी भी 449 स्थानों पर ब्लोकेज है जिसे हटाने के प्रयास जारी हैं। आंदोलन के दौरान हरियाणा रोडवेज को 15 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है, क्योंकि 33 बसों को आग लगाई गई और 99 बसों को क्षतिग्रस्त किया गया। प्रदेश में संचार के टावर संचालित इंडस कम्पनी डीजल की कमी का सामना कर रही है, जिससे मोबाइल फोन सेवा प्रभावित हो सकती है। यह भी बताया गया कि प्रदेश में 2370 पैट्रोल पम्पों में से 381 पैट्रोल पम्पों का तेल समाप्त हो चुका है और 387 एलपीजी एजेंसियों में से 185 एजेंसियों के पास कोई भी एलपीजी का भण्डार नहीं है।

पंजाब सरकार से लेंगे मदद
राज्य सरकार पंजाब के माध्यम से अपनी आपूर्ति सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है। प्रदर्शन के दौरान नष्ट हुए 26 पैट्रोल पम्पों में से 8 पैट्रोल पम्प रोहतक में, 5 भिवानी में और 6 झज्जर में स्थित हैं। बहरहाल, प्रदेश में कैरोसिन के भण्डारण में कोई कमी नहीं है।




काबरू में नहर को रोका
बैठक में यह भी बताया गया कि दिल्ली की जलापूर्ति सुनिश्चित करने के दृष्टिगत प्रशासन और सुरक्षा बलों ने आज सुबह अकबरपुर से धरना उठवाकर मुनक नहर को चालू करवा दिया है। परंतु प्रदर्शनकारियों ने काबरू में नहर को रोक दिया। प्रदर्शनकारियों से अब पानी छोडऩे का अनुरोध किया जा रहा है। तात्कालिक उपाय के रूप में दिल्ली को मुनक नहर के माध्यम से यमुना नहर के पानी की आपूर्ति की जा रही है।







सोमवार का जाट आंदोलन
-सोनीपत में सेना और आंदोलनकारियों में हुए संघर्ष में 3 की मौत, आंदोलन में मरने वालों की संख्या 16 पहुंची।

-जाटों को मुआवजा देने की बात पर हरियाणा सरकार में दो फांड, अनिल विज ने दी इस्तीफे की धमकी, ओपी धनखड़ ने किया मुआवजे का ऐलान।

-शिक्षामंत्री राम विलास शर्मा ने हरियाणा के लोगों से शांति स्थापित करने की अपील की।

-सेना ने सोनीपत में की फायरिंग में 3 लोगों की मौत हो गई है और कई लोगों के घायल होने की खबर।

-सोनीपत में आंदोलनकारियों और पुलिस में झड़प, कई वाहन आग के हवाले, पुलिस ने किया लाठीचार्ज।

-कैथल में असामाजिक तत्वों ने कई गाडिय़ों को फूंका।

⁠⁠⁠-पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने वायरल ऑडियो क्लिप के मामले में प्रो वीरेंद्र सिंह का बचाव करते हुए उनके खिलाफ राजनीतिक षड्यंत्र बताया,कहा वीरेंद्र सिंह को बदनाम करने की साजिश।

-हिसार के हांसी में भड़के दंगे, पुलिस ने बरसाए आंसू गैस के गोले, देखते ही गोली मारने के आदेश।

-केबिनेट मीटिंग के बाद सीएम खट्टर जाएंगे रोहतक।

-गन्नौर के लडसोली के पास महिलाओ ने लगाया जाम, मालगाड़ी को किया आग के हवाले।

-दिल्ली-अंबाला रेल मार्ग पर गांव राजलू गढ़ी के पास ट्रेक जाम, 4 दिन से फंसी मालगाड़ी को कुछ शरारती तत्वों ने आग लगा दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो