scriptJat Agitation: कम नहीं हुई आग, सरकार बटी दो धड़ो में | Jat Agitation turns peaceful after get govt promise to consider | Patrika News

Jat Agitation: कम नहीं हुई आग, सरकार बटी दो धड़ो में

Published: Feb 22, 2016 08:24:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

सोनीपत में आंदोलनकारियों और पुलिस में झड़प, कई वाहन आग के हवाले, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

anil vij

anil vij

चडीगढ़। जाट आंदोलन को लेकर सोमवार को हरियाणा सरकार की बैठक में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज और कैबिनेट मिनिस्टर कैप्टन अभिमन्यु आमने-सामने आ गए। बैठक में जब कैप्टन अभिमन्यु ने मारे गए जाटों के लिए मुआवजा देने की बात कही तो अनिल विज भड़क उठे और बैठक से फाइल पटक कर बाहर आ गए। अनिल विज ने कहा कि हमने जाटों के दबाव में आने के लिए सरकार नहीं बनाई है। सूत्रों के मुताबिक भड़के विज ने इस मामले में इस्तीफे की पेशकश की है। गौरतलब है सोनीपत में सेना की फायरिंग में 3 लोगों की मौत हो गई जिसके बाद आंदोलन में मरने वालों की संख्या 16 हो गई है।

जाट आंदोलन लाईव
-सोनीपत में सेना और आंदोलनकारियों में हुए संघर्ष में 3 की मौत, आंदोलन में मरने वालों की संख्या 16 पहुंची।

-जाटों को मुआवजा देने की बात पर हरियाणा सरकार में दो फांड, अनिल विज ने दी इस्तीफे की धमकी, ओपी धनखड़ ने किया मुआवजे का ऐलान।

शिक्षामंत्री राम विलास शर्मा ने हरियाणा के लोगों से शांति स्थापित करने की अपील की

सेना ने सोनीपत में की फायरिंग में 3 लोगों की मौत हो गई है और कई लोगों के घायल होने की खबर

सोनीपत में आंदोलनकारियों और पुलिस में झड़प, कई वाहन आग के हवाले, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

कैथल में असामाजिक तत्वों ने कई गाडिय़ों को फूंका।

⁠⁠⁠-पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने वायरल ऑडियो क्लिप के मामले में प्रो वीरेंद्र सिंह का बचाव करते हुए उनके खिलाफ राजनीतिक षड्यंत्र बताया,कहा वीरेंद्र सिंह को बदनाम करने की साजिश।

-हिसार के हांसी में भड़के दंगे, पुलिस ने बरसाए आंसू गैस के गोले, देखते ही गोली मारने के आदेश।

-केबिनेट मीटिंग के बाद सीएम खट्टर जाएंगे रोहतक।

-गन्नौर के लडसोली के पास महिलाओ ने लगाया जाम, मालगाड़ी को किया आग के हवाले।

-दिल्ली-अंबाला रेल मार्ग पर गांव राजलू गढ़ी के पास ट्रेक जाम, 4 दिन से फंसी मालगाड़ी को कुछ शरारती तत्वों ने आग लगा दी है।


34 हजार करोड़ की संपत्ति तबाह
PHDCCI के अनुमान के मुताबिक अब तक 34 हजार करोड़ की संपत्ति तबाह कर दी गई है। आंदोलनकारियों ने दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे दोबारा जाम कर दिया है। सुरक्षा बलों ने जहां हाई-वे को जल्द से जल्द खाली करने को कहा है वहीं जिनकी दुकानें इस पूरे आंदोलन में बर्बाद हुई हैं वह अब मुआवजे की मांग के लिए धरने पर बैठ गए हैं।

खास बात यह भी है कि इस बार आंदोलनकारियों में महिलाएं भी शामिल हो गईं हैं। इससे पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि केन्द्र और राज्य सरकार के आश्वासन के बाद आंदोलन की आग खत्म हो जाएगी। आंदोलन के आठ दिनों में प्रदेशभर में कुल 191 एफआईआर, 150 की गिरफ्तारी और बड़ी संख्या में लोग हिरासत में लिए गए हैं।


शांति कमेटी बनाई
नारनौंद में जाट आंदोलनकारियों सहित 36 बिरादरी के लोगों ने नारनौंद थाने में शांति कायम करने के लिए पंचायत की और 51 सदस्यों की शांति कमेटी बनाकर एक मिशाल पेश की। इस दौरान नारनौंद पुलिस स्टेशन में पंचायत कर भाईचारा बनाने का फैसला लिया। हरियाणा में आठ दिनों में 78 घर खाक कर दिए गए। दस पुलिस चौकी के अलावा थाने रेलवे स्टेशनों में आग लगा दी गई। राजस्थान, पंजाब, हिमाचल के अलावा देश के कई प्रदेशों से दिल्ली के रास्ते कट गए।

प्रधानमंत्री सीधे तौर पर हस्तक्षेप करें

रोहतक से सांसद दीपेन्दर हुड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को अविलंब हस्तक्षेप करना चाहिए ताकि जान- माल के नुकसान को रोका जा सके।

तीन गुना की गई जवानों की संख्या
सेना और प्रशासन में समन्वय के लिए नियुक्त आईएएस अधिकारी एके सिंह ने कहा है कि स्थिति पर काबू पाने के लिए पहले से तीन गुना संख्या में सेना के जवानों को बुलाया गया है। सीआरपीएफ आरएएफ के जवान भी तैनात किए जाएंगे। हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण पंवार ने कहा है कि आंदोलन के दौरान हुए तमाम घटनाक्रमों की प्रदेश सरकार जांच कराएगी।

बातचीत से समाधान होगा संभव : पवन
गुडग़ांव में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के सह प्रांत संचालक पवन जिंदल ने कहा है कि सद्भाव और सार्थक बात से ही बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान हो सकता है। उन्होंने आंदोलनकारियों से संयम और प्रेम भाव का परिचय देने अपील की।

जाट संगठनों ने किया हरियाणा कूच का आह्वान
जयपुर. पूर्व सांसद डॉ. हरिसिंह व राजस्थान जाट छात्र यूनियन तथा युवा जाट एकता मंच ने रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में अपने समुदाय समर्थन में हरियाणा कूच का आह्वान किया। डॉ. हरिसिंह ने कहा कि वे हरियाणा के जाटों से शान्ति की अपील करते हैं, लेकिन सरकार को उनकी मांग मान लेनी चाहिए। कोताही बरती गई तो प्रदेश के जाट दिल्ली व हरियाणा कूच करेंगे। साथ ही प्रदेश के हर जिले से उग्र प्रदर्शन की शुरूआत होगी। जाट छात्र यूनियन अध्यक्ष रामावतार पलसानिया तथा युवा जाट एकता मंच अध्यक्ष पी.एस. कलवानिया भी मौजूद थे।

पुलिस कार्रवाई पर जताया रोष
आपकी अपनी अधिकार पार्टी के संयोजक देशराज राणा व अध्यक्ष मनीष भारद्वाज ने आंदोलनकारियों पर हुई फायरिंग पर रोष जताते हुए कहा कि इस फायरिंग से भाजपा सरकार का असली चेहरा जनता के सामने आ गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो