JEE Advance: जेईई मेन में सफल छात्रों को इन बातों का रखना होगा ख्याल, परीक्षा पैटर्न को जरूर जानें

Highlights

  • विदेशी नागरिकों के लिए जेईई एडवांस (JEE Advance) का पंजीकरण 5 सितंबर, 2020 से शुरू हुआ।
  • भारतीय उम्मीदवारों के लिए, जेईई एडवांस 2020 का पंजीकरण आज से शुरू हो गया है।

नई दिल्ली। जेईई मेन में सफल छात्रों को आईआईटी-जेईई एडवांस 2020 में बैठना होगा। ये इस महीने 27 सितंबर को आयोजित किया जाना है। विदेशी नागरिकों के लिए जेईई एडवांस 2020 का पंजीकरण 5 सितंबर, 2020 से शुरू हुआ। भारतीय उम्मीदवारों के लिए, जेईई एडवांस 2020 का पंजीकरण आज से शुरू हो गया है। जेईई मेन परिणाम में सफल छात्र अब जेईई एडवांस परीक्षा में बैठेंगे। छात्र अपने 'जेईई मेन परिणाम 2020' वेबसाइट पर देख सकते हैं। 2,50,000 उम्मीदवारों को एडवांस में बैठने का मौका मिला है।

जेईई की आधिकारिक साइट पर जारी विज्ञप्ति के अनुसार, इच्छुक और योग्य विदेशी नागरिकों को 17 सितंबर तक जेईई एडवांस 2020 के आवेदन फॉर्म भरने होंगे। ये फॉर्म 12 सितंबर से अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध है। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 17 सितंबर होगी। छात्रों को 18 सितंबर तक नवीनतम शुल्क का भुगतान करने को कहा गया है। इससे पहले जेईई की परीक्षा की तिथि कोरोना के कारण आगे बढ़ानी पड़ी हैं। इन अहम तिथियों पर परीक्षा के लिए आवेदन और काउसिलिंग इस प्रकार हैं।

1. जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन 2020: जेईई एडवांस्ड के आवेदन फॉर्मों की जारी तिथि 12 सितंबर है।

2. परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 सितंबर है और शुल्क का भुगतान करने के लिए 18 सितंबर है।

3. 21 सितंबर से 27 सितंबर तक जेईई एडवांस का एडमिट कार्ड।

4. परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

5 . प्राधिकरण 5 अक्टूबर को जेईई एडवांस की अंतिम उत्तर कुंजी जारी करेंगे।

6. अनंतिम उत्तर कुंजी 29 सितंबर को जारी होगी।

7 .JEE एडवांस्ड रिजल्ट 2020 IIT दिल्ली द्वारा पांच अक्टूबर को ऑनलाइन जारी किया जाएगा।

8 . जेईई एडवांस 2020 काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट प्रक्रिया संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (JoSAA) द्वारा 6 अक्टूबर से शुरू होगी।

जेईई के ब्रोचर में परीक्षा पैटर्न में मार्किंग स्कीम

जेईई के ब्रोचर में परीक्षा पैटर्न में मार्किंग स्कीम, अवधि, परीक्षा का माध्यम, परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के प्रकार का विस्तार से उल्लेख है। इसके अलावा, उम्मीदवारों को तैयारी के लिए बीते साल के पेपरों को संदर्भित करने के लिए कहा गया है। परीक्षा ऑनलाइन (सीबीटी प्रारूप) आयोजित की जाती है और तीन घंटे की अवधि के लिए पेपर- पेपर 1 और पेपर 2 में भाग लेने के लिए अनिवार्य हैं। पेपर I 27 सितंबर को सुबह 9 बजे से 12 बजे तक आयोजित किया जाएगा, जबकि पेपर- II दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

दोनों पत्रों में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के प्रश्न शामिल होंगे और गलत उत्तरों पर नकारात्मक अंक होंगे। प्रश्न पत्र में उम्मीदवारों के शैक्षणिक, व्यापक, तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए वस्तुनिष्ठ प्रकार (बहुविकल्पीय और / या संख्यात्मक उत्तर प्रकार) प्रश्न होंगे।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned