script

JEE Main Results: एनआईटी, आईआईटी और सीएफटीआई में प्रवेश के लिए क्या है योग्यता

locationनई दिल्लीPublished: Sep 11, 2020 05:51:35 pm

जेईई मुख्य परिणाम 2020 में नीट, आईआईआईटी और सीएफटीआई में प्रवेश के लिए योग्यता जानना जरूरी।
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आज जेईई मेन परिणाम की घोषणा Jeemain.nta.nic.in पर करेगी।
जेईई मेन रिजल्ट 2020 के लिए उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे है देश भर के लाखों छात्र।

JEE Mains Exam 2020

JEE Mains Exam 2020

नई दिल्ली। जेईई मेन रिजल्ट 2020 ( JEE Main Results ) के लिए उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे लाखों छात्रों के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) आज यानी शुक्रवार को जेईई मेन का परिणाम अपने आधिकारिक पोर्टल www.jeemain.nta.nic.in पर घोषित करेगी। जेईई मेन रिजल्ट 2020 बीई, बीटेक, बी आर्क और बी प्लानिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित परीक्षा है। केंद्रीय सीट आवंटन बोर्ड के माध्यम से अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) के आधार पर एनआईटी, आईआईआईटी और सीएफटीआई में प्रवेश सुनिश्चित किए जाएंगे।
भारत में Coronavirus से होने वाली मौतों का आंकड़ा कब होगा 1,00,000 पार

आमतौर पर सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारें के कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में कम से कम 75 प्रतिशत अंक होने चाहिए या फिर बोर्ड द्वारा आयोजित योग्यता परीक्षा में शीर्ष 20 पर्सेंटाइल में होना चाहिए। वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए योग्यता अंक 65 प्रतिशत हैं।
हालांकि यह साल थोड़ा अलग होगा। COVID-19 महामारी ने बोर्ड परीक्षा और कई राज्य बोर्डों को गंभीर रूप से बाधित किया है और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को भी कुछ परीक्षाओं को पूरी तरह से रद्द करना पड़ा। इसलिए इस बार के लिए इस वर्ष बोर्ड परीक्षा परिणाम क्लॉज को माफ कर दिया गया है। यानी एनआईटी, आईआईआईटी और सीएफटीआई के लिए उम्मीदवारों को केवल बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा जेईई मेन में उनका प्रदर्शन प्रवेश के लिए एकमात्र निर्धारित विकल्प होगा।
admission alert, admission, NIT, national institute of technology, education news in hindi, education, MBA, PG diploma, career course
इसी प्रकार आर्किटेक्चर परिषद जो बी आर्क पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड तय करती है ने भी पात्रता मानदंड में ढील दी है। आमतौर पर उम्मीदवारों को “भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में 50% अंक और योग्यता परीक्षा के कुल अंक में 50% अंक” के साथ परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती थी। हालांकि इस वर्ष उन्हें केवल बोर्ड परीक्षा पास करने की आवश्यकता है।
एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य सीएफटीआई में बीई/बी.टेक, बी आर्क और बी प्लानिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए योग्यता परीक्षा में आवश्यक विषय संयोजन निम्नानुसार होंगे।

जेईई मुख्य परिणाम 2020: अन्य संस्थानों में प्रवेश के लिए पात्रता
जोसा/सीएसएबी के माध्यम से काउंसलिंग में भाग लेने वाले अन्य तकनीकी संस्थानों द्वारा भी उपर्युक्त नीति को अपनाया जा सकता है। राज्य विश्वविद्यालयों से संबद्ध इंजीनियरिंग कॉलेजों में छात्रों को प्रवेश देने के लिए राज्य द्वारा चुने जाने के मामले में, राज्य उनके द्वारा तय मानदंडों के आधार पर एक अलग रैंक सूची तैयार कर सकता है।
प्रवेश संबंधी सभी प्रक्रियाओं/प्रश्नों के लिए उम्मीदवारों को जेईईए 2020 की रैंक की घोषणा के बाद जोसा, केंद्रीय सीट आवंटन बोर्ड (सीएसएबी) या संबंधित राज्य सरकार/संस्थान की वेबसाइट को संदर्भित करने की सलाह दी जाती है। प्रवेश संबंधी प्रक्रियाओं/प्रश्नों के संबंध में पत्र/ई-मेल/शिकायत/आरटीआई मामले/न्यायालय मामलों में एनटीए कोई जवाब नहीं देगा।
IIT Madras Launches Young Research Fellow program for UG Students
जेईई मुख्य परिणाम 2020: सीटों का आरक्षण

भारत सरकार के नियमानुसार कुछ श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को उनके लिए आरक्षित सीटों पर छूट के मानदंडों के आधार पर भर्ती किया जाता है। ये श्रेणियां हैं:
एनआईटी/आईआईआईटी और सीएफटीआई में प्रवेश के लिए आरक्षण का लाभ केवल उन्हीं को दिया जाएगा जो, भारत सरकार द्वारा प्रकाशित संबंधित केंद्रीय सूची में हैं। राज्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए जिन्होंने जेईई (मुख्य)-2020 के माध्यम से प्रवेश का विकल्प चुना है, उन पर राज्य के आरक्षण नियम लागू होंगे।
सरकार द्वारा समय-समय पर घोषित आरक्षण और प्रवेश संस्थानों के लिए लागू नीति का इस्तेमाल किया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश के समय विवरण जरूरत देखें।

jee_exam.jpg
जेईई मुख्य परिणाम 2020: सीट आवंटन प्रक्रिया और प्रवेश प्रक्रिया
उम्मीदवारों को उनकी पसंद और जेईई (मुख्य) 2020 के ऑल इंडिया रैंक के आधार पर एक सीट आवंटन प्रक्रिया के माध्यम से प्रवेश की पेशकश की जाएगी। उम्मीदवार उचित समय पर ब्रांच/पाठ्यक्रम और संस्थानों के लिए अपने विकल्प ऑनलाइन चुन सकेंगे। उम्मीदवारों को नियमित रूप से नवीनतम जानकारी के लिए JEE (मुख्य) वेबसाइट: www.jeemain.nta.nic.in या www.nta.ac.in को जांचने की सलाह दी जाती है।
दस्तावेजों का सत्यापन सीट आवंटन प्रक्रिया/प्रवेश के समय किया जाएगा। इसका उद्देश्य उम्मीदवार की पहचान, आयु, योग्यता परीक्षा, पात्रता की स्थिति, श्रेणी और विकलांगता (यदि कोई हो) के बारे में विभिन्न रिकॉर्ड सत्यापित करना होगा। किसी भी प्रामाणिक दस्तावेज का उत्पादन करने में विफल रहने पर, उम्मीदवार को प्रवेश नहीं मिलेगा।
जनरल-ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को सीट आवंटन प्रक्रिया के साथ-साथ प्रवेश के समय सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किए गए निर्धारित प्रारूप के अनुसार मूल प्रमाण पत्र का उत्पादन करने की आवश्यकता होगी, जिसमें वे असफल होंगे तो प्रवेश नहीं होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो