scriptCoronavirus : जीवन रेखा एक्सप्रेस मरीजों को देगी जीवन, शहर भर घूमकर करेगी उपचार | Jeevan Rekha Express will treat Coronavirus patients by roaming around | Patrika News

Coronavirus : जीवन रेखा एक्सप्रेस मरीजों को देगी जीवन, शहर भर घूमकर करेगी उपचार

locationनई दिल्लीPublished: Mar 30, 2020 11:53:41 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights
-देश कोरोना की जंग को जीतने के लिए तैयरी कर रहा है- रेलवे ने बड़ी भूमिका निभाई है- रेलवे ने सवारी गाड़ियों के कोचों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील कर दिया है

Coronavirus : जीवन रेखा एक्सप्रेस मरीजों को देगी जीवन, शहर भर घूमकर करेगी उपचार

Coronavirus : जीवन रेखा एक्सप्रेस मरीजों को देगी जीवन, शहर भर घूमकर करेगी उपचार

नई दिल्ली. पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) के खौफ की चपेट में है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखकर देश के प्रधानमंत्री (Narendra Modi) ने 14 अप्रैल तक पूरा देश को लॉकडाउन (Lockdown) कर दिया है। देश कोरोना की जंग को जीतने के लिए तैयरी कर रहा है। एेसे में रेलवे ने बड़ी भूमिका निभाई है। रेलवे ने सवारी गाड़ियों के कोचों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील कर दिया है। अभी अन्य एलएचबी कोचों को तैयार किया जा रहा है। जो अब जीवन रेखा एक्सप्रेस बनकर शहर से शहर घूमेंगे। इस ट्रेन का नाम रखा गया है जीवनरेखा एक्सप्रेस (Jeevanrekha Express)। रेलवे ने इसके लिए दिल्ली डिपो में कोचों को तैयार करने का ट्रायल किया था, जिसके सफल होने के बाद अब अन्य एलएचबी कोचों को भी आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया जा रहा है। इसमें डॉक्टर के लिए केबिन बनाने के साथ ही अन्य कोचों में पेशेंट रूम भी बनाए गए हैं।
कोने -कोने में घूमकर देगी उपचार

अब ये ट्रेनें देश के कोने-कोने में कोरोना मरीजों को उपचार देंगी। इसमें रेलवे मेडिकल विभाग की टीम के अलावा रेलकर्मियों की टीम रहेंगी। किसी भी परिस्थिति से निपटने एवं मरीजों का उपचार करने के लिए रेलकर्मियों को डब्ल्यूएचओ की वीडियो से ट्रेनिंग देकर तैयार किया जा रहा है।
तैयार किए जाएंगे पेशेंट रूम

जीवनरेखा एक्सप्रेस में डॉक्टर्स के लिए केबिन बनाने के साथ ही अन्य कोचों में पेशेंट रूम बनाए गए हैं, जिसे रेलवे ने जीवन रेखा एक्सप्रेस नाम दिया है। ये ट्रेनें शहर भर में घूमकर मरीजों को उपचार देगी। बताया जा रहा है की जीवनरेखा एक्सप्रेस का ट्रायल पूरा हो चुका है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है जिसके कारण सरकार को यह कदम उठाना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो