झारखंड के खूंटी में पीएम मोदी की चुनावी सभा, 7 दिसंबर को दूसरे चरण का मतदान

  • पांच चरणों में झारखंड विधानसभा का चुनाव
  • भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी कर रहे हैं लगातार सभाएं
  • इस बार भाजपा का मिशन 65 प्लस

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड के खूंटी में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। खूंटी से भाजपा ने रघुवर दास मंत्रिमंडल में मंत्री रहे नीलकंठ सिंह मुंडा को एक बार फिर अपना उम्मीदवार बनाया है। खूंटी झारखंड का आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है । दूसरे चरण में 7 दिसंबर को मतदान होने होंगे।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पार्टी उम्मीदवार नीलकंठ सिंह मुंडा के पक्ष में सभा करेंगे और राज्य में दूसरी बार भाजपा को सत्ता में लाने के लिए लोगों से अपील करेंगे। बता दें कि भाजपा राज्य में 65 प्लस का मिशन लेकर चल रही है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी लगातार झारखंड में रैलियां और सभाओं को संबोधित कर रहे हैं।

आदिवासियों पर राजद्रोह का मुकदमा

जून 2017 से लेकर 2018 तक करीब 10 हजार लोगों पर देशद्रोह का केस दर्ज हुआ था। आदिवासी समाज के लोगों पर कानून व्यवस्था को भंग करने का आरोप लगा था । आदिसावीसियों ने सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद करते हुए गांवों के बाहर पत्थर पर अपने अधिकारों को लिख दिया था। जिसके बाद सरकार ने संज्ञान लेते हुए करीब 10 हजार से ज्यादा आदिवासियों के खिलाफ कार्रवाई की थी।

आदिवासियों के खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा दर्ज हुआ था। बता दें कि संविधान की पांचवीं अनुसूची में मिले अधिकारों के तहत आदिवासी क्षेत्रों में संसद या विधानमंडल का कोई भी सामान्य कानून लागू नहीं होता।

ये भी पढ़ें: संसद में भाजपा ने राहुल गांधी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का रखा प्रस्ताव

5 चरणों में चुनाव

झारखंड में कुल 81 सीटों के लिए 5 चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण के लिए 13 सीटों पर 30 नवंबर को वोटिंग हो गी । दूसरे चरण में 7 दिसंबर को मतदान होने हैं। तीसरे चरण के लिए 12 दिसंबर को, चौथे चरण के लिए 16 दिसंबर को और 5वें एवं अंतिम चरण के लिए 20 दिसंबर को मतदान होगा। 23 दिसंबर को नतीजे आएंगे।

PM Narendra Modi
Prashant Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned