scriptसरकार का बड़ा फैसला, सभी विभाग के कर्मचारियों को अब ऑनलाइन ही मिलेगा अवकाश | Jharkhand Government's big decision, all the employee of all departments of the government will now get leave online only | Patrika News

सरकार का बड़ा फैसला, सभी विभाग के कर्मचारियों को अब ऑनलाइन ही मिलेगा अवकाश

locationनई दिल्लीPublished: Jan 07, 2019 06:41:11 pm

Submitted by:

Anil Kumar

सरकार ने अपने एक फैसले में कहा है कि राज्य सरकार के सभी विभागों में पदस्थापित अराजपत्रित कर्मचारियों को अवकाश की स्वीकृति ऑनलाइन ही दी जाएगी।

सरकार का बड़ा फैसला, सभी विभाग के कर्मचारियों को अब ऑनलाइन ही मिलेगा अवकाश

सरकार का बड़ा फैसला, सभी विभाग के कर्मचारियों को अब ऑनलाइन ही मिलेगा अवकाश

रांची। झारखंड सरकार ने एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। दरअसल सरकार ने अपने एक फैसले में कहा है कि राज्य सरकार के सभी विभागों में पदस्थापित अराजपत्रित कर्मचारियों को अवकाश की स्वीकृति ऑनलाइन ही दी जाएगी। इसलिए जिस किसी भी कर्मचारी को अवकाश चाहिए उसे ऑनलाइन ही आवेदन देना होगा। बता दें कि इस बाबत सरकार के कार्मिक, प्रशासनिक सुधार एवं राजभाषा विभाग ने सभी विभागों के प्रमुखों को पत्र लिखा है। आदेश में कहा गया है कि यह आदेश एक जनवरी से प्रभावी किया गया है।

शर्मनाक: छठी क्लास में पढ़ने वाली नाबालिग से सामूहिक रेप, मामला दर्ज

सरकार के आदेश में क्या कहा गया है?

आपको बता दें कि सरकार की ओर से जारी किया गया आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि राज्य सरकार के सभी विभागों में काम करने वाले अराजपत्रित कर्मियों व स्थापना अधिकारियों को अवकाश लेने के लिए ऑनलाइन माध्यम से स्वीकृति लेनी होगी। जिनमें उपार्जित अवकाश, क्षतिपूरक अवकाश, मुख्यालय छोडऩे की अनुमति, विशेष आकस्मिक अवकाश तथा आकस्मिक अवकाश शामिल हैं। बता दें कि विभिन्न विभागों के प्रमुखों को लिखे गए पत्र में यह भी कहा गया है कि इस आदेश का उल्लंघन करने वाले स्थापना अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। यानी कि ऑनलाइन के स्थान पर ऑफलाइन प्रक्रिया को अपनाने पर उस विभाग के प्रभारी का वेतन तब तक देय नहीं होगा जबतक कि ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई नहीं जाती है। पत्र में यह भी कहा गया है कि यदि किसी अराजपत्रित कर्मियों और स्थापना पदाधिकारियों को तकनीकी सहयोग की जरूरत होगी तो वे अपने विभाग के नोडल अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। वहां से हर तरह की सहायता की जाएगी।


Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो