scriptफीस बढ़ने पर जेएनयू छात्र संघ का प्रदर्शन हुआ हिंसक, पुलिस से भिड़ंत | JNU Students Union protests violently after fees increase, clash with police | Patrika News

फीस बढ़ने पर जेएनयू छात्र संघ का प्रदर्शन हुआ हिंसक, पुलिस से भिड़ंत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2019 08:17:23 am

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

फीस वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं छात्र
कन्वोकेशन में शामिल होने आए थे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडु
उपराष्ट्रपति की मौजूदगी में छात्रों ने शुरू की नारेबाजी

jnu_protest.jpg
फीस बढ़ने को लेकर जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों के प्रदर्शन ने हिंसक रूप धारण कर लिया है। प्रदर्शन के दौरान महिला पुलिसकर्मियों ने छात्राओं को हटाने की कोशिश की, तो छात्र भड़क उठे। जेएनयू में दीक्षांत समारोह चल रहा है था, जिसमें शामिल होने के लिए उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू पहुंचे हुए थे। उनकी मौजूदगी में ही छात्र विश्‍वविद्यालय परिसर में फीस का विरोध करते हुए पुलिस से भिड़ गए।
महाराष्ट्र में बदले नेताओं के सुर, संजय राउत ने कहा- कांग्रेस हमारी दुश्मन नहीं

बता दें, जेएनयू में छात्र बढ़ी हुई फीस का लंबे समय से विरोध करते आ रहे हैं। हाल ही में जेएनयू के हॉस्टल में नया मैनुअल जारी किया गया है। इसके बाद आज सुबह छात्रों ने इसका उग्र विरोध शुरू कर दिया। जानकारी के अनुसार- सुबह से जेएनयू में दीक्षांत समारोह की तैयारी चल रही थी। तकरीबन 10 बजे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी इसमें शामिल होने के लिए पहुंचे। जैसे ही वे हॉल में दाखिल हुए, बाहर छात्रों ने नारेबाजी शुरू कर दी।
ये है छात्रों की मांग
छात्र नए हॉस्टल मैनुअल को तुरंत वापस लेने की भी मांग कर रहे हैं। छात्रों का आरोप है कि इसमें हॉस्टल की फीस को कई गुना तक बढ़ा दिया गया है। उपराष्ट्रपति की मौजूदगी में नारेबाजी के कारण प्रशासन तुरंत हरकत में आ गया और छात्रों को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस के जवान पहुंच गए। इसी दौरान छात्रों की पुलिस से भी भिड़ंत हो गई।
महाराष्ट्र: सरकार गठन मुद्दे पर नया मोड़, उद्धव ठाकरे को सीएम बनाने की मांग उठी

बता दें, जेएनयू छात्रसंघ ने कक्षाओं के बहिष्कार का आह्वान किया था। एक मुद्दा होने के कारण सभी छात्र संगठन एक साथ हो गए थे। छात्रों की इस लड़ाई में शिक्षक भी शामिल हो गए।
छात्रों के अनुसार, छात्र संगठनों के विचारों में मतभेद हो सकता है, लेकिन मुद्दा जब आम छात्रों से जुड़ा होने के कारण इस पर हम एक साथ हैं। यहां पर पढ़ने के लिए पिछड़े इलाकों और गरीब परिवारों के छात्र भी आते हैं। खाना-पीना और रहना महंगा हो जाएगा तो वे पढ़ाई छोड़ देंगे। छात्रों के अनुसार- जेएनयू प्रबंधन के इसी तानाशाही फैसले के विरोध में वे प्रदर्शन कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो