scriptजेएनयू देशद्रोह मामलाः मुकदमा चलाने के लिए कानूनी सलाह लेने में जुटी दिल्ली सरकार | jnu treason case delhi aap government seeking legal advice now | Patrika News

जेएनयू देशद्रोह मामलाः मुकदमा चलाने के लिए कानूनी सलाह लेने में जुटी दिल्ली सरकार

locationनई दिल्लीPublished: Jan 23, 2019 10:43:24 am

जेएनयू देशद्रोह मामलाः मुकदमा चलाने के लिए कानूनी सलाह लेने में जुटी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय देशद्रोह मामले में मुकदमा चलाने के लिए अब कानूनी सलाह का सहारा ले रही है। दरअसल जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और नौ अन्य लोगों के खिलाफ दायर आरोपपत्र को लेकर अदालत ने दिल्ली पुलिस से सवाल किया था कि उन्होंने समुचित अनुमति या मंजूरी के बगैर उनके खिलाफ आरोपपत्र कैसे दायर कर दिया। इस वजह से दिल्ली पुलिस की काफी किरकिरी भी हुई थी।

शनिवार को अदालत के सवाल करने के बाद से ही दिल्ली पुलिस और दिल्ली में आप सरकार के बीच खींचतान भी शुरू हो गई थी। दिल्ली सरकार के सूत्रों का कहना है कि मुकदमा चलाने की मंजूरी देने के लिए अदालत ने नियम तय किए हैं और उनका पालन किया जाएगा. सूत्र ने बताया, च्नियमानुसार सरकार को मंजूरी देने के लिए तीन महीने का वक्त मिलता है. दिल्ली पुलिस को आरोपपत्र दायर करने में तीन साल का वक्त लगा।

सरकार को फैसला लेने से पहले कानूनी सलाह लेने की अनुमति दी जानी चाहिए। ‘ उन्होंने कहा, लेकिन यदि सरकार तीन महीने में कोई फैसला नहीं ले पाती है तो, इसे मुकदमे के लिए मंजूरी मिली ऐसा मान लिया जाएगा। उधर.. दिल्ली पुलिस ने 14 जनवरी को इस संबंध में आरोपपत्र दायर किया था। आपको बता दें कि मामला 2016 का है जब जेएनयू परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में देश-विरोधी नारे लगाए गए थे।
ये कहता है नियम
दरअसल, देशद्रोही मामले में दिल्ली पुलिस को दिल्ली सरकार के अनुमति लेनी होती है और यह दिल्ली सरकार का लॉ डिपार्टमेंट देता है। इतना ही नहीं, अनुमति लेने के लिए फाइल एलजी के पास भी जाती है। अगर परमिशन नहीं मिली तो चार्जशीट पर कोर्ट संज्ञान नहीं लेगा। बताया जा रहा है कि पुलिस ने जिस दिन चार्जशीट पेश की उसी दिन परमिशन के लिए अप्लाई किया था।
दिल्ली पुलिस की ओर से दायर चार्जशीट में कुल 10 मुख्य आरोपी बनाए हैं जिसमें कन्हैया कुमार, उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य हैं। चार्जशीट में मुख्य आरोपी कन्हैया कुमार, अनिर्बान भट्टाचार्य, उमर खालिद, सात कश्मीर छात्र और 36 अन्य लोग हैं। चार्जशीट के मुताबिक कन्हैया कुमार ने भी देश विरोधी नारे लगाए थे। गवाहों के हवाले से चार्जशीट में बताया गया है कि कन्हैया कुमार ने भी देश विरोधी नारे लगाए थे। पुलिस को कन्हैया का भाषण देते हुए एक वीडियो भी मिला है। इसके साथ ही कहा गया है कि कन्हैया को पूरे कार्यक्रम की पहले से जानकारी थी। चार्जशीट में जिन सात कश्मीरी छात्रों के नाम हैं, उनसे पूछताछ हो चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो