scriptआसाराम रेप केस: जोधपुर किले में तब्‍दील, राजस्‍थान सहित चार राज्‍यों में रेड अलर्ट | jodhpur court verdict pronounce today, red alert in four states | Patrika News

आसाराम रेप केस: जोधपुर किले में तब्‍दील, राजस्‍थान सहित चार राज्‍यों में रेड अलर्ट

Published: Apr 25, 2018 07:56:32 am

Submitted by:

Dhirendra

सेल्‍फ स्‍टाइल गॉडमैन आसाराम पर मनई आश्रम में एक नाबालिग लड़की के साथ यौन उत्पीड़न का आरोप है।

asaram
नई दिल्‍ली। गॉडमैन आसाराम के खिलाफ रेप के मामले में आज जोधपुर कोर्ट अपना फैसला सुनाएगी। अशांति की आशंका को देखते हुए जोधपुर को पूरी तरह से किले में तब्‍दील कर दिया गया है। ताकि आसाराम के भक्‍तों द्वारा पंचकुला की तरह अशांति फैलाने की स्थिति से निपटने में पुलिस को दिक्कत न हो। आसाराम पर आरोप है कि उन्होंने उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में रहने वाली नाबालिग लड़की के साथ जोधपुर स्थित अपने मनई आश्रम पर 2013 रेप किया था।
जेल परिसर में विशेष कोर्ट रूम की व्‍यवस्‍था
राजस्थान हाई कोर्ट के निर्देशों के मुताबिक निचली अदालत जोधपुर सेंट्रल जेल परिसर में अपना फैसला सुनाएगी। फैसला सुनाने के लिए जोधपुर सेंट्रल जेल के अंदर ही विशेष कोर्ट रूम तैयार किया गया है। वहीं पर इस केस के जज अपना फैसला सुनाएंगे। कानून-व्यवस्था के लिए आसाराम के अनुयायियों को खतरा मानते हुए जोधपुर पुलिस ने निषेधाज्ञा लागू कर दी है। डीआइजी (जेल) विक्रम सिंह ने बताया कि हमने फैसला सुनाए जाने के दिन के लिए सभी प्रबंध किए हैं। जेल परिसर व अदालत कक्ष में केवल अदालत के कर्मचारियों सहित मजिस्ट्रेट, आसाराम और सह आरोपी, बचाव व अभियोजन पक्ष के वकील मौजूद रहेंगे।
चार राज्‍यों में सतर्कता बरतने के निर्देश
केंद्र ने आसाराम के खिलाफ जोधपुर की एक अदालत से बुधवार को फैसला सुनाए जाने से पूर्व राजस्थान, गुजरात, यूपी और हरियाणा को सुरक्षा कड़ी करने और अतिरिक्त बल तैनात करने को कहा है। दिल्‍ली में भी पुलिस को सतर्क रहने को कहा गया है। दूसरी तरफ फैसले के बाद किसी भी तरह की हिंसा व आगजनी से निपटने के लिए जोधपुर को किले में तब्‍दील कर दिया गया है। हर जगह राज्‍य पुलिस और रिजर्व पुलिस को स्थिति से निपटने के लिए ड़यूटी पर लगा दिया है। धारा 144 लागू है। गॉडमैन के भक्‍तों द्वारा गैर कानूनी गतिविधियों से निपटने के सख्‍त हिदायत दिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक संदेश जारी कर तीनों राज्यों से सुरक्षा मजबूत करने को कहा है। साथ ही यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि अदालत के आदेश के बाद कोई हिंसा न फैले। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि राजस्‍थान सहित चार राज्यों से संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त बल तैनात करने के लिए कहा गया है। आपको बता दें कि इन चार राज्यों में बड़ी संख्या में लोग आसाराम के भक्त हैं। गृह मंत्रालय का यह परामर्श डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को बलात्कार के जुर्म में सजा सुनाए जाने के बाद हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ में बड़े पैमाने पर हुई हिंसा के मद्देनजर भेजा गया है।
शिष्‍या से रेप का आरोप
आपको बता दें कि आसाराम पर यूपी के शाहजहांपुर की एक नाबालिग से 2013 में बलात्कार करने का आरोप है। यह लड़की मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में आसाराम के आश्रम में पढ़ाई कर रही थी। पीड़िता का आरोप है कि आसाराम ने जोधपुर के निकट मनई आश्रम में उसे बुलाया था और 15 अगस्त, 2013 को उसके साथ बलात्कार किया था। उसके बाद उसकी शिकायत पर मामला दर्ज करने के बाद गॉडमैन को गिरफ्तार किया गया। उसके बाद से वो जोधपुर जेल में बंद हैं। जोधपुर की अदालत इसी मामले में आज अपना फैसला सुनाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो