scriptकार्टून चैनलों से गायब होंगे जंक फूड के विज्ञापन, सरकार ने लिया फैसला | junk food advertisements from 9 companies banned on cartoon channels | Patrika News

कार्टून चैनलों से गायब होंगे जंक फूड के विज्ञापन, सरकार ने लिया फैसला

locationनई दिल्लीPublished: Feb 08, 2018 01:51:09 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

इस फैसले के बाद 9 प्रतिष्ठित फूड कंपनियों ने बच्चों के चैनलों पर ऐसे विज्ञापन नहीं देने का वादा किया है।

Cartoon channels junk food ad

नई दिल्ली। भारत सरकार ने कार्टून चैनलों के लिए एक बड़ा आदेश जारी किया है। सरकार ने बच्चों के स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया कि इन चैनलों पर जंक फूड के विज्ञापन नहीं दिखाए जाएंगे। सरकार ने इस विषय में संसद को जानकारी देते हुए बताया कि यह कदम बच्चों को जंक फूड से बचाने की कोशिश में उठाया गया है। बताया गया है कि इस फैसले के बाद 9 प्रतिष्ठित फूड कंपनियों ने बच्चों के चैनलों पर ऐसे विज्ञापन नहीं देने का वादा किया है।

जंक फूड से जुड़े भ्रामक विज्ञापनों के खिलाफ जागरूकता
लोकसभा में सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यर्वधन सिंह राठौड़ ने विनायक राउत के प्रश्न के जवाब में कहा कि जंक फूड से जुड़े भ्रामक विज्ञापनों के खिलाफ जागरूकता फैलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि भ्रामक विज्ञापनों के प्रसारण के संदर्भ में भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने 11 सदस्यीय कमिटी बनाई गई थी। अब इस कमिटी की रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई कि जा रही है।

9 नामी फूड कंपनियों ने विज्ञापन न दिखाने का भरोसा दिलाया
राठौड़ ने जानकारी दी कि इस संदर्भ में FSSAI और भारतीय विज्ञापन मानक परिषद(ASCI) के बीच समझौता हुआ है। उन्होंने कहा कि 9 नामी फूड कंपनियों ने भरोसा दिलाया है कि वे ऐसे विज्ञापन कार्टून चैनलों पर नहीं देंगे। इन कंपनियों में नेस्ले और कोकाकोला जैसे बड़े ब्रांड शामिल हैं। इन कंपनियों के विज्ञापन अब कार्टून चैनलों पर नहीं दिखाया जाएगा। सरकार का कहना है कि क्योंकि बच्चे सबसे ज्यादा कार्टून चैनल देखते हैं और विज्ञापन उनके मन पर गहरा असर डालते हैं,इसलिए ऐसा कदम उठाना जरूरी था। बता दें कि जंक फूड की वजह से बच्चों से लेकर युवाओं तक कई तरह की बीमारियां फैल रहीं हैं। इनमें मोटापा और ब्लड प्रेशर की समस्या आम है। एक शोध के मुताबिक ज्यादा जंक फूड खाने से डिप्रेशन की समस्या होने का मामला भी सामने आया था।

ट्रेंडिंग वीडियो