सिर्फ 139 पर कॉल करने से रद्द हो जाता है ट्रेन का टिकट, रिफंड लेने का ये है तरीका

 

  • Railway ने 12 अगस्त तक की सभी ट्रेनों को किया रद्द।
  • Railway passengers को टिकट का पैसा रिफंड किया जा रहा है।
  • 12 अगस्त तक सिर्फ Shramik Special Trains को ही चलाया जाएगा।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के प्रसार को तेजी से बढ़ता देख इंडियन रेलवे ( Indian railways ) ने 12 अगस्त तक सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इतना ही नहीं जिन यात्रियों ने आगे के लिए टिकट बुक कराया था उनका टिकट भी रद्द कर दिया गया है। साथ ही यात्रियों को टिकट का पैसा रिफंड ( Ticket money refund ) किया जा रहा है।

अब 1 जुलाई से लेकर 12 अगस्त के बीच सिर्फ श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को ही चलाया जाएगा। रेलवे ने मुसाफिरों को अलर्ट किया है कि 1 जुलाई से 12 अगस्त तक के बीच बुक हुए टिकट स्वत:रद्द हो जाएंगे और यात्रियों को रिफंड मिलेगा।

अब लोग इस उलझन में रहते हैं कि समय रहते टिकट कैंसिल नहीं कराया तो कैंसिलेशन चार्ज के साथ ही अतिरिक्त पैसे भी कट सकते हैं। लेकिन, रेलवे ने कैंसिलेशन को लेकर भी कई नियम बनाए हैं।

कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, केंद्र ने महाराष्ट्र, गुजरात और तेलंगाना के लिए भेजी टीमें

इनमें से एक नियम है कॉल के जरिए टिकट कैंसिलेशन। यह उन टिकट्स पर लागू होता है जो काउंटर से रिजर्व कराए गए हैं। आप किसी भी समय रेलवे को कॉल करके अपना टिकट कैंसिल करा सकते हैं।

OTP की मदद से कैंसिल होगा टिकट

इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए यात्रियों को रेलवे के इन्क्वायरी नंबर 139 ( Inquiry Number 139 ) पर कॉल करना होगा। ध्यान रहे यह कॉल आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ( Registered mobile number ) से ही करें। मतलब वह नंबर जो टिकट रिजर्वेशन के समय दिया गया हो।

CM Arvind Kejriwal : कोरोना के खिलाफ Oximeter आपका सुरक्षा कवच है

ऐसा इसलिए कि 139 पर कॉल करने के बाद आपको अपना रिजर्व टिकट का PNR नंबर बताना होगा। इसके बाद रेलवे आपका आपके रजिस्टर्ड नंबर कन्फर्म करेगा। कैंसिलेशन प्रोसेस को आगे बढ़ाने के लिए आपके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड ( OTP ) भेजा जाएगा। इसकी जानकारी आपको कॉल पर ही देनी होगी। इसके बाद रेलवे आपका टिकट कैंसिल ( Ticket cancell ) कर देगा।

काउंटर पर ओटीपी नंबर बताकर ले सकते रिफंड

टिकट कैंसिलेशन के बाद अगला प्रोसेस रिफंड ( Refund Process ) का है। रिफंड के लिए आपको इंतजार करने की जरूरत नहीं है। टिकट कैंसिलेशन के बाद आपको रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा। टिकट कैंसिलेशन की जानकारी के साथ ओटीपी नंबर बताकर आपको काउंटर से ही रिफंड मिल जाएगा। अगर एक टिकट से ज्यादा रद्द कराने हैं तो इसके लिए भी सेम प्रोसेस है। इसमें भी आपको रिफंड के लिए काउंटर पर ही जाना होगा।

Show More
Dhirendra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned