scriptजस्टिस चेलमेश्वर ने जज जोसेफ के प्रमोशन के लिए CJI को लिखा पत्र, कहा- केंद्र को फिर भेजें नाम | Justice Chelameswar writes to letter CJI over justice Joseph parmotion | Patrika News

जस्टिस चेलमेश्वर ने जज जोसेफ के प्रमोशन के लिए CJI को लिखा पत्र, कहा- केंद्र को फिर भेजें नाम

locationनई दिल्लीPublished: May 10, 2018 05:38:24 pm

Submitted by:

Prashant Jha

उत्तराखंड उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस के एम जोसेफ के प्रमोशन का मामला तूल पकड़ता जा रहा है।

Justice J Chelameswar, supreme court
नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति का मामला एक बार फिर तूल पकड़ता जा रहा है। ताजा मामला उत्तराखंड उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस के एम जोसेफ के प्रमोशन का है।सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश जे. चेलमेश्वर ने प्रधान न्यायाधीश दीपक चीफ जस्टिस को पत्र लिखकर केंद्र से दोबारा सिफारिश करने के लिए कॉलीजियम की बैठक बुलाने की अपील की है। सुप्रीम कोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि CJI को भेजे पत्र में जस्टिस चेलमेश्वर ने न्यायाधीश जोसेफ को कोर्ट के जज के तौर पर प्रमोट करने के अपने फैसले को दोहराया है। बता दें कि केंद्र सरकार ने 26 अप्रैल को जस्टिस जोसेफ को प्रमोशन करने की कॉलीजियम की सिफारिश को ठुकरा दिया था। सरकार ने वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा के नाम को हरी झंडी दी थी। केंद्र सरकार ने जोसेफ के प्रमोशन नहीं करने के पीछे तर्क दिया था कि यह मानक के तहत नहीं है और शीर्ष अदालत में केरल से पर्याप्त प्रतिनिधित्व है, जहां से वह आते हैं। हालांकि अभी तक कॉलीजियम की बैठक की तारीख तय नहीं हुई है।
22 जून को रिटायर्ड हो रहे हैं चेलमेश्वर

गौरतलब है कि कॉलीजियम की बैठक 9 मई को होने वाली थी। चेलमेश्वर कॉलीजियम के सदस्य हैं, लेकिन जस्टिस चेलमेश्वर छुट्टी पर चल रहे हैं। कॉलीजियम के बाकी सदस्यों में रंजन गोगोई, कुरियन जोसेफ भी शामिल हैं। चेलमेश्वर ने जस्टिस जोसेफ के प्रमोशन पर कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद की ओर से उठाए गए सवालों को ध्यान में रखते हुए सीजीआई को पत्र लिखा है। जिसमें सभी मुद्दे को उठाया है। बताते चले कि जस्टिस चेलमेश्वर 22 जून को रिटायर हो रहे हैं। चेलमेश्वर ने विदाई समारोह का आमंत्रण ठुकरा दिया है। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन की ओर से चेलमेश्वर को विदाई समारोह का आमंत्रण भेजा गया था।
मुख्य न्यायाधीश के खिलाफ प्रेस कॉन्फ्रेंस

बताते चलें कि जस्टिस जे चेमलेश्वर और मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। 12 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की कार्यप्रणाली के खिलाफ चार जजों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इसमें जस्टिस जे चेमलेश्वर भी शामिल थे। चीफ जस्टिस के बाद दूसरे सबसे सीनियर जज जस्टिस चेलमेश्वर ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय का प्रशासन ठीक से काम नहीं कर रहा है। यदि ऐसा ही चलता रहा तो देश का लोकतंत्र खतरे में पड़ जाएगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस में जस्टिस जस्ती चेलमेश्वर, जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस मदन लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसेफ शामिल हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो