जस्टिस पीसी घोष हो सकते हैं देश के पहले लोकपाल, सोमवार को घोषणा की उम्मीद

जस्टिस पीसी घोष हो सकते हैं देश के पहले लोकपाल, सोमवार को घोषणा की उम्मीद

Chandra Prakash Chourasia | Publish: Mar, 17 2019 05:08:01 PM (IST) | Updated: Mar, 17 2019 10:09:57 PM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • हिंदुस्तान को मिलेगा अपना पहला लोकपाल
  • जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष हो सकते हैं पहले लोकपाल
  • चयन समिति ने तय किया नाम

नई दिल्ली। हिंदुस्तान को अपना पहला लोकपाल मिलने वाला है। केंद्र सरकार ने रविवार को सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष को देश का पहला लोकपाल बनाए जाने की सिफारिश की गई। खबर है कि नाम शुक्रवार को तय हो गया था लेकिन इसकी घोषणा सोमवार को होगी।

जस्टिस पीसी घोष के अलावा हाईकोर्ट के 4 पूर्व जज, चार IAS और IPS समेत अन्य सेवाओं के रिटायर अधिकारी लोकपाल में शामिल होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने जस्टिस घोष की नियुक्ति से जुड़ी फाइल राष्ट्रपति के पास भेज दी है।

रिपोर्ट में दावा: पाकिस्तान पर 6 मिसाइल दागने की तैयारी में था भारत

पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, कानूनविद मुकुल रोहतगी की चयन समिति ने पिनाकी चंद्र घोष का नाम तय किया और उसकी सिफारिश की। हालांकि समिति के सदस्य होने के बाद भी लोकसभा में विपक्ष के नेता व कांग्रेस सदस्य मर्लिकार्जुन खड़गे ने इस बैठक में भाग नहीं लिया।

भ्रष्टाचार के खिलाफ काम करने वाली संस्था का नाम लोकपाल है। इस कमेटी में एक चेयरमैन, एक न्यायिक सदस्य और एक गैर न्यायिक सदस्य होते हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned