scriptकनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो से कल मिलेंगे पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर | Justin Trudeau to meet Capt. Amarinder tomorrow | Patrika News

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो से कल मिलेंगे पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2018 12:30:39 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

कैप्टन से संक्षिप्त मुलाकात में भारत-कनाडा कारोबारी संबंधों के साथ-साथ खालिस्तान के मुद्दे पर हो सकती है चर्चा।

capton amrinder
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की मुलाकात बुधवार को होनी तय हुई है। इस मुलाकात के दौरान भारत के कनाडा के साथ कारोबारी संबंधों को और बेहतर बनाने के साथ-साथ खालिस्तान के मुद्दे पर भी बातचीत हो सकती है। मुख्यमंत्री ने ट्रूडो का भव्य स्वागत करने के निर्देश जारी किए हैं। बता दें, इससे पहले कहा जा रहा था कि कैप्टन, ट्रूडो से नहीं मिलेंगे। वजह बताई जा रही थी कि ट्रूडो की सरकार में खालिस्तानी समर्थक सांसद हैं। किंतु कैप्टन की इस घोषणा के बाद इन अफ्वाहों पर विराम लग गया है।
कनाडा में बड़ी संख्या में हैं पंजाबी

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि वह जस्टिन ट्रूडो के साथ बैठक के दौरान भारत-कनाडा के व्यापारिक संबंधों के अलावा दोनों देशों के लोगों को और नजदीक लाने पर जोर देंगे। बता दें, कनाडा में बड़ी संख्या में पंजाबी बसे हुए हैं। वहां के कई इलाकों को मिनी पंजाब के रूप में भी जाना जाता है। जस्टिन ट्रूडो मुलाकात से पहले स्वर्ण मंदिर जाएंगे और अमृतसर में म्यूजियम देखेंगे। जानकारी के अनुसार- 12.40 पर होटल ताज स्वर्ण में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ट्रूडो से मुलाकात करेंगे। इस संक्षिप्त मुलाकात में भारत-कनाडा के द्विपक्षीय संबधों पर बातचीत होगी।
कनाडाई मीडिया में नजरअंदाज करने की बात

उल्लेखनीय है कि कैनेडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो पत्नी और बच्चों के साथ सात दिनों के भारत दौरे पर हैं। उनके यहां पहुंचते ही मीडिया में कई तरह की बातें सामने आ रही हैं। कहा जा रहा है कि भारत में उन्हें नजरअंदाज किया जा रहा है। उनके यहां पहुंचने पर कोई भी बड़ा नेता उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर मौजूद नहीं था। जबकि इससे पहले भारत आए सभी विदेशी मेहमानों का भव्य स्वागत किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी से ट्रूडो की 23 फरवरी को केवल दो घंटे की मुलाकात होगी। कनाडाई मीडिया में भी इस बात को उठाया गया है कि पीएम ट्रूडो को भारत में जानबूझकर नजरअंदाज किया जा रहा है। यहां तक कहा गया है कि उन्हें राज्यों में भी नजरअंदाज किया जा रहा है।
ट्रूडो भी दे चुके हैं विवादित बयान

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ट्रूडो को नजरअंदाज करने का कारण खालिस्तान का समर्थन है। उनके मंत्रीमंडल में कई ऐसे मंत्री हैं, जो खुले तौर पर खालिस्तान का समर्थन करते हैं। ट्रूडो अपने बयानों में भी खलिस्तान के समर्थन की बात कह चुके हैं। कनाडा की कैबिनेट में चार सिख मंत्री हैं। जिनमें से अमरजीत सोढ़ी ने इसी साल खालिस्तान समर्थक में बयान दिया था। हालांकि कनाडा में भी सोढी के इस बयान का विरोध हुआ था।
cap amrinder singh and justiin trudeau

ट्रेंडिंग वीडियो