राम लला विराजमान के वकील परासरण बोलेे- हिंदू और मुस्लिम दोनों विवादित क्षेत्र को जन्‍म स्‍थान मानते हैं

राम लला विराजमान के वकील परासरण बोलेे- हिंदू और मुस्लिम दोनों विवादित क्षेत्र को जन्‍म स्‍थान मानते हैं

Dhirendra Kumar Mishra | Publish: Aug, 08 2019 02:38:33 PM (IST) | Updated: Aug, 09 2019 07:42:20 AM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • Ayodhya Dispute: आज राम मंदिर मुद्दे पर सुनवाई का तीसरा दिन
  • गुरुवार को रामलला विराजमान के वकील परासरण ने रखा पक्ष
  • निर्मोही अखाड़े को दस्‍तावेज पेश करने को कहा

 

नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट में अयोध्‍या विवाद पर गुरुवार को प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता में सुनवाई हुई। राजनीतिक और धार्मिक रूप से संवेदनशील इस मसले पर राम लला विराजमान के वकील के. परासरण ने अदालत को बताया कि लाखों भक्तों की अटूट आस्था यह साबित करने के लिए काफी है कि अयोध्या में पूरा विवादित स्थल भगवान राम का जन्म स्थान है।

सुनवाई के दौरान राम लला विराजमान के वकील के. परासरण ने कहा कि जन्मस्थान को लेकर सटीक स्थान की आवश्यकता नहीं है। जन्‍मस्‍थान आसपास का क्षेत्र भी हो सकता है।

उन्होंने कहा कि हिंदू और मुस्लिम पक्ष दोनों ही विवादित स्‍थान को जन्मस्थान मानते हैं। इसलिए इसमें कोई विवाद नहीं है कि विवादित स्‍थान भगवान राम का जन्मस्थान है या नहीं।

 

Ram mandir

क्‍या राम लला को व्‍यक्ति माना जा सकता है

इस पर न्‍यायाधीश भूषण ने सुनवाई के दौरान राम लला के वकील से पूछा कि क्या जन्मस्थान को व्यक्ति माना जा सकता है?

न्‍यायाधीश अशोक भूषण ने कहा कि जिस तरह उत्तराखंड की हाईकोर्ट ने गंगा को व्यक्ति माना था। इस पर परासरण ने कहा कि हां, राम जन्मभूमि व्यक्ति हो सकता है और राम लला भी। वो एक मूर्ति नहीं, बल्कि एक देवता हैं। हम उन्हें सजीव मानते हैं।

परंपरा से इतर शुक्रवार को भी होगी सुनवाई

इस मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को होगी। परंपरा के मुताबिक रोजाना सुनवाई के तहत मंगल-बुध-गुरुवार को ही सुनवाई होती है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर शुक्रवार के काम की जो लिस्ट है उसमें रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद की सुनवाई मेंशन है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned