scriptआचार संहिता के उल्‍लंघन में फंसे कल्‍याण सिंह, राष्‍ट्रपति तक पहुंच सकता है मामला | Kalyan Singh stranded violation code of conduct issue reach president | Patrika News

आचार संहिता के उल्‍लंघन में फंसे कल्‍याण सिंह, राष्‍ट्रपति तक पहुंच सकता है मामला

locationनई दिल्लीPublished: Apr 02, 2019 12:51:46 pm

Submitted by:

Dhirendra

चुनाव आयोग ने राष्‍ट्रपति को सूचना देने की प्रक्रिया शुरू की
ईसी ने राज्‍यपाल को चुनाव आचार संहिता का दोषी माना
राष्‍ट्रपति को इस मामले में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार

kalyan singh

आचार संहिता के उल्‍लंघन में फंसे कल्‍याण सिंह, राष्‍ट्रपति तक पहुंच सकता है मामला

नई दिल्‍ली। राजस्‍थान के राज्‍यपाल कल्‍याण सिंह चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन मामले में बुरी तरह फंस गए हैं। खास बात यह है कि चुनाव आयोग ने मामले को गंभीरता से लेते हुए उन्‍हें दोषी मान लिया है। इस बारे में केंद्रीय चुनाव आयोग ने ‘पत्रिका’ को बताया है कि आयोग इस संबंध में राष्ट्रपति को पत्र लिखकर सूचित करेगा। आयोग ने राष्‍ट्रपति को जानकारी देने की प्रकिया शुरू कर दी गई है। ताकि संवैधानिक पदों से जुड़े इस मामले में अंतिम फैसला लिया जा सके। हालांकि इस मामले में अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।
सुप्रीम कोर्ट में इलेक्टोरल बॉन्ड पर आज होगी सुनवाई, EC ने जताई पारदर्शिता प्रभावित होने की आशंका

राष्‍ट्रपति ले सकते हैं अंतिम फैसला

केंद्रीय चुनाव आयोग ने पत्रिका’ को बताया है कि चुनाव आचार संहिता के उल्‍लंघन मामले में राष्ट्रपति को पत्र लिखकर सूचित की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। संवैधानिक पद होने की वजह से चुनाव आयोग सीधे राज्‍यपाल के खिलाफ इस मामले में कार्रवाई नहीं कर सकता है। चुनाव आयोग किसी लॉ एनफोर्समेंट एजेंसी को भी राज्‍यपाल के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए नहीं कह सकता। इस मामले में राष्‍ट्रपति ही अंतिम फैसला ले सकते हैं। राष्‍ट्रपति चाहें तो आचार संहिता उल्‍लंघन के इस मामले में राज्‍यपाल को अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए उनको राहत भी दे सकते हैं।
राहुल गांधी आज जारी करेंगे कांग्रेस का घोषणा पत्र, इन योजनाओं का कर सकते हैं ऐलान

जानें क्या है पूरा मामला?

दरअसल, कुछ दिनों पहले राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह अलीगढ़ दौरे पर थे। इसी दौरान अलीगढ़ में भाजपा ने सतीश गौतम को वहां का प्रत्‍याशी घोषित कर दिया। इसके विरोध में कुछ लोगों ने राज पैलेस आवास पर पहुंकर राज्‍यपाल से नाराजगी जताई। दूसरे दिन भी जब कल्याण सिंह शहर में निकले तो लोगों ने उनकी गाड़ी को घेर लिया और सतीश गौतम को टिकट दिए जाने का विरोध किया। इस पर कल्याण सिंह ने लोगों को समझाते हुए कहा कि नेतृत्व का निर्णय सर्वमान्य होना चाहिए। मोदी जी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाना है इसलिए नाराजगी छोड़ दो। उनके इसी बयान को चुनाव आयोग ने आचार संहिता का उल्‍लंघन मान लिया है, जिससे उनके सामने नई मुसीबत उठ खड़ी हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो