scriptKapil Sibal का PM Modi पर हमला, पूछा – चीन ने लद्दाख में वाई जंक्शन पर कैसे किया कब्जा? | Kapil Sibal attacked PM Modi, - China captured Y Junction in Ladakh | Patrika News

Kapil Sibal का PM Modi पर हमला, पूछा – चीन ने लद्दाख में वाई जंक्शन पर कैसे किया कब्जा?

locationनई दिल्लीPublished: Jun 28, 2020 02:50:26 pm

Submitted by:

Manoj Sharma

कपिल सिब्बल ( Kapil Sibal ) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) पर हमला किया
भारतीय क्षेत्र में 18 किलोमीटर अंदर लद्दाख के वाई जंक्शन पर चीन के कब्जे का आरोप
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा कि सीमाओं की सुरक्षा के दावों के बावजूद यह कैसे हुआ?

Kapil Sibal attacks PM Modi, said - China captured Y Junction in Ladakh.

Kapil Sibal attacks PM Modi, said – China captured Y Junction in Ladakh.

नई दिल्ली। भारत ( India ) और चीन ( China ) के बीच टकराव पर कांग्रेस नेताओं ( congress leaders ) के बयानों के क्रम को आगे बढ़ाते हुए शनिवार को कपिल सिब्बल ( kapil Sibal ) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) पर हमला किया। सिब्बल ने आरोप लगाया कि इस गंभीर मुद्दे पर पीएम असंगत बयान दे रहे हैं। सिब्बल ने यह भी कहा कि भारतीय क्षेत्र में 18 किलोमीटर अंदर लद्दाख के वाई जंक्शन पर चीन ने कब्जा कर लिया है।
प्रधानमंत्री से पूछा – भारतीय क्षेत्र पर चीन ने कब्जा कैसे किया

एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सिब्बल ने कहा कि वाई जंक्शन ( Y junction ) पर चीन के कब्जे के बाद अब गश्ती पड़ाव संख्या 14 भारतीय सुरक्षाबल नहीं पहुंच सकते, जबकि यह हमारा इलाका है। पूर्व केंद्रीय मंत्री सिब्बल ने प्रधानमंत्री से पूछा कि सुरक्षा के तमाम दावों के बावजूद यह कैसे हुआ?
लद्दाख के बर्टसे शहर से अब सिर्फ 7 किलोमीटर दूर चीनी सेना

सिब्बल ने आगे कहा कि वाई जंक्शन पर कब्जे के बाद अब चीन और आगे घुसपैठ कर रहा है। वह गश्त पॉइंट संख्या 10, 11, 11 ए, 12, 13 में भारतीय सैनिकों के काम में बाधा डाल रहा है। खतरनाक बात यह है कि वाई जंक्शन से दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) में भारतीय हवाईपट्टी से सिर्फ 25 किलोमीटर दूर है। यह इलाका चीनी तोपों की रेंज में है। यह बेहद खतरनाक बात है कि चीन अब लद्दाख ( Ladakh ) के बर्टसे शहर से सिर्फ 7 किलोमीटर दूर है।
https://twitter.com/ANI/status/1276801377201565696?ref_src=twsrc%5Etfw
विरोधी की कमजोरियों का फायदा उठाना है चीन की प्राचीन युद्धनीति

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ने चीनी सेना ( Chinese Army) की घुसपैठ करने की नीति के बारे में बात करते हुए प्राचीन चीनी सैन्य रणनीतिकार सन त्जु का उल्लेख किया। सन त्जु के विश्व प्रसिद्ध युद्ध सिद्धांतों में बताया गया है कि बिना युद्ध किए ही दुश्मन की जीतना चाहिए। दुश्मन देश की कमजोरियों का लाभ उठाना चाहिए। अपने देश के हितों की रक्षा के लिए छल का सहारा लेना चाहिए। सन त्जु ने यह भी कहा कि अपराध और युद्धों की वजह धोखे होते हैं। सिब्बल ने कहा कि अपनी प्राचीन युद्ध रणनीति का इस्तेमाल चीन अब भारत को खिलाफ कर रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो