scriptKarnataka : राज्यसभा चुनाव से पहले Congress-JDS के बीच गठबंधन की सुगबुगाहट तेज | Karnataka : Congress-JDS alliance intensifies before Rajya Sabha elections | Patrika News

Karnataka : राज्यसभा चुनाव से पहले Congress-JDS के बीच गठबंधन की सुगबुगाहट तेज

locationनई दिल्लीPublished: Jun 04, 2020 03:56:54 pm

Submitted by:

Dhirendra

 

19 जून को Rajya Sabha की चार सीटों पर होने हैं चुनाव।
बीजेपी की दो और कांग्रेस की एक सीट पर जीत तय।
चौथी सीट के लिए Congress-JDS के बीच पक रही है खिचड़ी।

khadge-devegowda

बीजेपी की दो और कांग्रेस की एक सीट पर जीत तय।

नई दिल्ली। कर्नाटक ( Karnataka ) में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए चुनाव 19 जून को होने हैं। चुनाव से ठीक 15 दिन पहले राजनीतिक हलकों में इस बात की अटकलें लगाई जा रही हैं कि चौथी सीट के लिए पूर्व में गठबंधन के सहयोगी रहे कांग्रेस ( Congress ) और जनता दल सेक्युलर ( JDS ) एक साथ आ सकते हैं।
वर्तमान में इन सीटों पर कांग्रेस (Congress) के राजीव गौड़ा और बीके हरिप्रसाद, बीजेपी ( BJP ) के प्रभाकर कोरे और जेडीएस के डी कुपेंद्र रेड्डी का कार्यकाल 25 जून को पूरा हो रहा है। इन्हीं रिक्त सीटों के लिए 19 जून को चुनाव होना है।
सियासी समीकरणों के हिसाब से BJP की 4 में से 2 सीटों पर जीत तय है। एक सीट पर कांग्रेस की जीत तय है। एक सीट पर पेंच फंसा है।

प्रकाश जावड़ेकर ने हथिनी की मौत पर केरल सरकार से मांगी रिपोर्ट, रतन टाटा से मेनका गांधी तक ने हत्या माना, कहा – न्याय की जरूरत
दरअसल, कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष समेत 117 सदस्यों के साथ ही बीजेपी चार में से दो सीटों पर जीत सुनिश्चित कर सकती है जबकि 68 विधायकों वाली कांग्रेस एक सीट पर जीत हासिल कर सकती है। एक सीट पर जीत हासिल करने के लिए कम से कम 44 मतों की आवश्यकता होने के चलते कोई भी दल चौथी सीट को अकेले दम पर हासिल नहीं कर सकता है।
चौथी सीट को लेकर ही अटकलें तेज है कि कर्नाटक में गत लोकसभा चुनाव के दौरान गठबंधन सहयोगी रहे कांग्रेस और जेडीएस ( Congress-JDS ) चौथी राज्यसभा ( Rajya Sabha ) सीट के लिए हाथ मिला सकते हैं। चौथी सीट पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे चौथी सीट से मैदान में आ सकते हैं।
China-Nepal से विवाद के बीच पाक की भारत को चेतावनी, कहा – बुरे होंगे सैन्य दुस्साहस के परिणाम

वह आसानी से चुनाव जीत सकते हैं लेकिन अगर जेडीएस (JDS) प्रमुख एचडी देवेगौड़ा चुनाव लड़ते हैं तो कांग्रेस उन्हें समर्थन देने पर विचार कर सकती है। जेडीएस के पास केवल 34 विधायक हैं। ऐसे में वह अपने दम पर एक सीट भी नहीं जीत सकती है। लेकिन पूर्व पीएम देवेगौड़ा का चुनाव न लड़ने पर जेडीएस खड़गे का समर्थन करे। इस मुद्दे पर दोनों के बची चर्चा जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो