scriptकर्नाटक सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर बढ़ाईं टैक्स की दरें, कीमतों में हुआ भारी उछाल | Karnataka Govt Hiked Tax rates on petrol and diesel | Patrika News

कर्नाटक सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर बढ़ाईं टैक्स की दरें, कीमतों में हुआ भारी उछाल

locationनई दिल्लीPublished: Jan 05, 2019 07:29:30 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

कर्नाटक में अब पेट्रोल 70.84 रुपए प्रति लीटर और डीजल का दाम 64.66 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

petrol diesel price

पेट्रोल-डीजल लेने से पहले जरूर पढ़ लें यह खबर,वरना आप भी हो सकते है शिकार

बेंगलुरु। कर्नाटक में शुक्रवार को सरकार ने जनता को उस वक्त बड़ा झटका दे दिया, जब पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले टैक्स रेट में बढ़ोतरी की गई। पिछले काफी समय से देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट का सिलसिला जारी है, लेकिन कर्नाटक सरकार ने तेल पर लगने वाले टैक्स रेट में बढ़ोतरी कर जनता को बड़ा झटका दिया है। इस फैसले के बाद राज्य में पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी बढ़ोतरी हुई है।

अब राज्य में ये होगी पेट्रोल और डीजल की मौजूदा कीमत

एचडी कुमारस्वामी की सरकार ने पेट्रोल पर 28.75% फीसदी टैक्स को बढ़ाकर 32% कर दिया है, जबकि डीजल पर लगने वाले टैक्स को 17.73% से बढ़ाकर 21% कर दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद कर्नाटक में पेट्रोल का भाव अब 70.84 रुपए प्रति लीटर और डीजल का दाम 64.66 रुपए प्रति लीटर हो गया है। बढ़ी हुई दरें तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं।

सरकार के खजाने में हो रहा था नुकसान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले 10 हफ्तों से सरकार के रेवेन्यू में पेट्रोल, डीजल के दाम गिरने के कारण कमी आ गई थी, जिसके बाद टैक्स में इजाफा कर उसकी भरपाई करने का फैसला किया गया है।

सरकार ने कहा- अब भी पड़ोसी राज्यों से कम है कीमत

राज्‍य सरकार ने अपने बयान में कहा है कि सेल्‍स टैक्‍स की दर बढ़ने से पेट्रोल-डीजल के दाम में वृद्धि के बावजूद राज्‍य में ईंधन का मूल्‍य पड़ोसी राज्‍यों की तुलना में कम है।

https://twitter.com/ANI/status/1081183530149769216?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो