scriptकरतारपुर में इमरान ने किया कश्‍मीर का जिक्र, भारत का जवाब- अपनी जिम्मेदारी निभाए पाकिस्तान | Kartarpur Corridor MEA Objection on Pakistan PM Imran Khan Kashmir remark | Patrika News

करतारपुर में इमरान ने किया कश्‍मीर का जिक्र, भारत का जवाब- अपनी जिम्मेदारी निभाए पाकिस्तान

Published: Nov 28, 2018 08:15:41 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

करतारपुर साहिब कॉरिडोर खुलने के मौके पर पाकिस्तानी पीएम इमरान खान द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाने पर भारत ने सख्त ऐतराज जताया है।

Imran Khan

करतारपुर में इमरान ने किया कश्‍मीर का जिक्र, भारत का जवाब- अपनी जिम्मेदारी निभाए पाकिस्तान

नई दिल्ली। करतारपुर में इमरान खान की ओर से कश्मीर मुद्दे को उठाने पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने सख्त एतराज जताया है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि लंबे समय से सिख समुदाय की सबसे बड़ी मांग करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन एक पवित्र अवसर है। ऐसे मौके पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने बेवजह जम्मू-कश्मीर का जिक्र किया है।

भारत ने इमरान के बयान पर किया एतराज

विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को यह याद रखना चाहिए कि उस पर किसी भी तरह के सीमा पार आतंकवाद को रोकने और उसके खिलाफ कार्रवाई करने की अंतरराष्ट्रीय दबाव है। पाकिस्तान को पहले अपनी अंतरराष्ट्रीय जिम्मेदारी निभानी चाहिए। पाकिस्तानी पीएम को करतारपुर कॉरिडोर और राजनीतिक मुद्दे को अलग अलग रखना चाहिए।

सिद्धू ने की इमरान खान की तारीफ तो भड़के केंद्रीय मंत्री, जावड़ेकर बोले- ये लाफ्टर शो नहीं

धार्मिक मौके पर किया कश्मीर मुद्दे का जिक्र

करतारपुर कॉरिडोर के शिलान्यास के पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शांति बहाली की वकालत की। उन्होंने मंच से कश्मीर का मसला भी उठाया। इमरान ने कहा कि हमारे विवाद में सिर्फ कश्मीर ही मुख्य मुद्दा है। पाकिस्तान सरकार और सेना एक साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधरे। इमरान खान ने कहा कि वे चाहते हैं कि सीमा पर मौजूद लोगों की गरीबी दूर हो।

इमरान ने किया दोस्ती का दिखावा

इमरान खान ने भारत-पाकिस्तान की दोस्ती का दिखावा करते हुए कहा कि जब फ्रांस और जर्मनी एक साथ आ सकते हैं तो भारत-पाकिस्तान क्यों नहीं। उन्होंने कहा कि दुनिया में ऐसा कौन सा मसला है जो बातचीत के जरिए हल नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि अगर हिंदुस्तान एक कदम बढ़ाएगा तो पाकिस्तान दोस्ती के लिए दो कदम आगे चलेगा।

बाजवा के साथ खड़ा था खालिस्तानी आतंकी

वहीं दूसरी ओर करतारपुर साहिब कॉरिडोर की नींव रखने के कार्यक्रम में इमरान सरकार ने अपना असली चेहरा दिखाते हुए खालिस्तानी आतंकी गोपाल सिंह चावला को भी आमंत्रित किया था। पाकिस्तान के राष्ट्रीय चैनल पीटीवी की ओर से किए जा रहे समारोह के प्रसारण में आतंकी सरगना हाफिज सईद का सहयोगी माना जाने वाला खालिस्तानी आतंकी गोपाल सिंह चावला भी मौजूद था। इस दौरान वह बाजवा से हाथ मिलाने के बाद उनके साथ काफी देर तक खड़ा था। खबरों के मुताबिक चावला पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई और 26/11 हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के साथ मिलकर पंजाब में आतंक फैलाने की साजिश रच रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो