scriptकरतारपुर साहिब कॉरिडोर के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू, जल्द पूरा होगा काम: राजनाथ सिंह | Kartarpur Corridors part that lies in India will be completed soon says HM Rajnath Singh | Patrika News

करतारपुर साहिब कॉरिडोर के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू, जल्द पूरा होगा काम: राजनाथ सिंह

Published: Jan 22, 2019 07:37:57 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

करतारपुर साहिब गुरूद्वारा के लिए कॉरिडोर बनाने का काम तेजी पर है और ये जल्द ही बन कर तैयार हो जाएगा।

Kartarpur Corridor

करतारपुर साहिब कॉरिडोर के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू, जल्द पूरा होगा काम: राजनाथ सिंह

नई दिल्ली। दुनियाभर के सिखों की आस्था के प्रतीक गुरु नानक देव की चरण स्थली करतारपुर साहिब जाने के लिए भारत में जल्द ही कॉरिडोर बनकर तैयार हो जाएगा। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि गुरूद्वारा के लिए कॉरिडोर बनाने का काम तेजी पर है और ये जल्द ही बन कर तैयार हो जाएगा।

भूमि अधिग्रहण का काम शुरू: राजनाथ

राजनाथ सिंह ने बाघा सीमा पर एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) पर हुए विकास कार्यों का उद्घाटन करने पहुंचे थे। यहां उन्होंने बताया कि दिल्ली में आज सुबह उनकी कॉरिडोर परियोजना संबंधी संबंधित विभागों के अधिकारियों से बैठक हुई थी। जिसमें बताया गया कि गलियारा परियोजना पर कार्य शुरू हो चुका है और यह शीघ्र ही बन कर तैयार हो जाएगा। उन्होंने बताया कि परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम शुरू हो चुका है।

https://twitter.com/ANI/status/1087691046144815104?ref_src=twsrc%5Etfw

रिट्रीट सेरामनी गैलरी का किया उद्घाटन

गृहमंत्री ने बाघा सीमा पर रिट्रीट सेरामनी के लिए सीमा सुरक्षा बल की 25 हजार दर्शकों की क्षमता वाले नवनिर्मित यू-शेप गैलरी का भी उद्घाटन किया। गैलरी के निर्माण पर 32 करोड़ रूपए खर्च हुए हैं। इससे पहले यहां केवल दो हजार दर्शकों के ही बैठने की व्यवस्था थी। नई बनाई गई गैलरी में अतियाधुनिक यंत्रों से सुसज्जित कॉन्फ्रेंस हाल, लांज, डायनिंग हॉल, मेडिकल रूम, जनसुविधा, पार्किंग क्षेत्र, कंट्रोल रूम, साऊंड सिस्टम और सीसीटीवी कैमरों का नेटवर्क शामिल है। राजनाथ ने रिट्रीट सेरामनी का भी जायजा लिया।

क्या है गुरूद्वारा दरबार सहिब की अहमियत

बताया जाता है कि करतारपुर में रावी नदी के किनारे स्थित गुरूद्वारा दरबार सहिब में सिखों के पहले गुरू नानक देव जी ने लगभग 18 साल बिताए थे। यहीं उन्होंने अपने जीवन की अंतिम सांस ली थी। गुरू नानक देव की 550वें प्रकाशोत्सव वर्ष में पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक के निकट भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कॉरिडोर का निर्माण करने का फैसला लिया था। कॉरिडोर का निर्माण अगले छह माह में पूरा हो जाने की उम्मीद है जिससे भारतीय सिख श्रद्धालु पाकिस्तान स्थित गुरूद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन करने वहां जा सकेंगे। 26 नवंबर को उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भारतीय क्षेत्र में डेरा बाबा नानक के निकट मान गांव इस कॉरिडोर के निर्माण का शिलान्यास किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो