scriptकश्मीरी पंडितों के आश्रितों को देश के दूसरे हिस्सों में दाखिले में मिलेगी रियायत | Kashmiri Pandits dependents will get concession in admissions | Patrika News

कश्मीरी पंडितों के आश्रितों को देश के दूसरे हिस्सों में दाखिले में मिलेगी रियायत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 04, 2019 10:59:16 am

Submitted by:

Shivani Singh

कश्मीरी पंडितों के आश्रितों को सरकार शिक्षा में दे रही है रियायत
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जारी किया आदेश
कटऑफ प्रतिशत में 10 फीसदी की दी जाएगी छूट

jammu
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कश्मीरी प्रवासियों के साथ-साथ कश्मीरी पंडितों और घाटी में रह रहे कश्मीरी हिंदुओं के आश्रितों को नई सुविधा दे रही है । सरकार ने इन लोगों को देश के दूसरे हिस्सों में स्थित शैक्षिक संस्थानों में प्रवेश में अकादमिक वर्ष 2020-21 के लिए कुछ रियायतें दी है।
यह भी पढ़ें

भारत के नए मानचित्र पर बौखलाया PAK, नक्शे को गलत करार देते हुए मानने से किया इनकार

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी एक आदेश के अनुसार, इन रियायतों में कटऑफ प्रतिशत में 10 फीसदी की छूट दी जाएगी। इसके लिए न्यूनतम पात्रता जरूरत और कोर्स वाइज प्रवेश क्षमता में पांच फीसदी की बढ़ोतरी शामिल है।
तकनीकी/व्यावसायिक संस्थानों के मेरिट कोटा में एक सीट का आरक्षण होगा। 15 अक्टूबर को जारी आदेश में कहा गया है कि कश्मीरी प्रवासियों के लिए डोमेसाइल की जरूरत खत्म की गई है, जबकि कश्मीर घाटी में रह रहे कश्मीरी पंडितों/कश्मीरी हिंदू परिवारों (गैर-प्रवासियों) को डोमेसाइल प्रमाण पत्र की जरूरत होगी।
यह भी पढ़ें

वायु प्रदूषण से हालात हो रहे बद से बदतर, दिल्ली सरकार ने जारी की हेल्थ एडवायजरी

इस निर्देश को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष, एआईसीटीई के अध्यक्ष, सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के प्रमुख सचिवों को भेज दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो