scriptलॉकडाउन में अनूठी शादी: एप के जरिये शामिल हुए बाराती, स्पीड पोस्ट से भेजे कपड़े और मंगलसूत्र | Kerala Couple got married in lockdown all relatives and friends present via App | Patrika News

लॉकडाउन में अनूठी शादी: एप के जरिये शामिल हुए बाराती, स्पीड पोस्ट से भेजे कपड़े और मंगलसूत्र

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2020 12:38:00 pm

Kerala में Couple ने Lockdown के बीच रचाई अनूठी शादी
Social App के जरिये शादी समारोह में शामिल हुए सभी दोस्त और रिश्तेदार
Speed Post से भेजे कपड़े और मंगलसूत्र

Couple got married in kerala

केरल में लॉकडाउन के बीच हुई अनूठी शादी

नई दिल्ली। पूरा देश इस वक्त कोरोना संकट ( coronavirus ) से जूझ रहा है। चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन ( Lockdown )भी लगातार जारी है। सरकार ने विवाह समेत सभी बड़े आयोजनों जिसमें भीड़ एकत्र हो सकती है उन पर पाबंदी लगा रखी है। लेकिन इन सब पाबंदियों के बीच केरल ( Kerala ) में एक ऐसी शादी ( Marriage ) हुई जिसमें बड़ी संख्या में लोग तो शामिल हुए लेकिन लॉकडाउन के नियमों का बखूबी पालन भी हुआ।
ऐसी अनूठी शादी हुई विग्नेश केएम ( Vignesh KM ) और अंजलि रंजीथ ( Anjali Ranjith ) की। इन दोनों ने अपनी शादी में अपने रिश्तेदारों को तो बुलाया, लेकिन किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं होने दिया। दरअसल इन दोनों ने अपने रिश्तेदारों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप के जरिये आमंत्रित किया।
फ्लाइट में पहुंचा कोरोना संक्रमित, हर तरफ मचा हड़कंप

दोनों दूल्हा ( Groom ) और दुल्हन ( Bride ) ने एक फ्लैट में शादी की रस्मों को निभाया और पारंपरिक तरीके से शादी के बंधन में बंधे। इस दौरान उनके तमाम रिश्तेदार जूम ऐप के जरिए शादी के उत्सव में शामिल हुए।
अपनी शादी के बाद विग्नेश ने कहा, “शादी का समारोह बिल्कुल ठीक तरीके से संपन्न हुआ। इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के दौर में हमने इसका बखूबी इस्तेमाल करते हुए देश और दुनिया में बैठे अपने दोस्त और रिश्तेदारों को अपने इस खुशी के मौके पर आमंत्रित तो किया ही सभी ने हिस्सा भी लिया।
उन्होंने बताया यह एक पूरी तरह से अलग अनुभव था लेकिन वास्तव में यादगार है।
पारंपरिक सफेद “मुंडू” (कमर के चारों ओर पहना जाने वाला एक परिधान) और नीले रंग की बॉर्डर और सोने की जरी के काम वाली दुल्हन के साथ सफेद शर्ट पहने दूल्हा, शादी के गीत के रूप में माला और फूलों के गुलदस्ते देकर परंपरा को निभाया।
यह समारोह दूल्हे के फ्लैट में उसके रूममेट्स की मदद से आयोजित किया गया था, जिनमें से एक ने युगल के परिवार के प्रतिनिधि के रूप में काम किया।

देश में 31 मई के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन! मिल रहे संकेत तो यही कर रहे इशारा
वहीं दुल्हन अंजलि ने बताया कि लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में हमें उम्मीद थी की मई तक हम अपने घर चले जाएंगे। लेकिन धीरे-धीरे समझ आ गया कि इसमें समय लग सकता है। ऐसे में हमने शादी को ज्यादा दिन टालने की बजाय बंधन में बंधने का फैसला लिया।
स्पीड पोस्ट से भेजा मंगलसूत्र
दंपती के माता-पिता ने भी एप के जरिये ही बच्चों को आशीर्वाद दिया। खास बात यह है कि अभिभावकों ने मंगलसूत्र और कपड़े स्पीड पोस्ट के जरिये भेजे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो