scriptकेरल: बारिश थमने से लोगों ने ली राहत की सांस, बांध का जलस्तर घटा | Kerala: Dam water level decreased after Rain stoped in Idukki | Patrika News

केरल: बारिश थमने से लोगों ने ली राहत की सांस, बांध का जलस्तर घटा

Published: Aug 11, 2018 02:32:10 pm

Submitted by:

Mohit sharma

केरल के ऊर्जा मंत्री एम.एम. मणि के अनुसार बीती रात से इडुक्की बांध और उससे सटे इलाकों में कम बारिश हुई है।

news

​केरल: बारिश थमने से लोगों ने ली राहत की सांस, बांध का जलस्तर घटा

इडुक्की। केरल में भारी बारिश से मची तबाही के बाद एक ओर जहां सरकार अमला नुकसान का जायजा लेने में जुटा है, वहीं तेज बारिश नहीं होने के पूर्वानुमान की खबर से इडुक्की बांध के आसपास, एर्नाकुलम और त्रिशूर में रहने वाले लोगों ने राहत की सांस ली। यह बारिश थमने का नतीजा है कि पिछले कई दिनों से तबाही मचा रहा इडुक्की बांध का जलस्तर अब घटने लगा है। राज्य के ऊर्जा मंत्री एम.एम. मणि के अनुसार बीती रात से इडुक्की बांध और उससे सटे इलाकों में कम बारिश हुई है। बारिश थमने के बाद हालात का जायजा लेने पहुंचे मणि ने कहा कि अभी तक चीजें ठीक हैं। वहीं, बाढ़ के मुहाने के पास जमा हुए पानी को चेरुथोनी पर रोक लिया गया, जिससे कोई बड़ा संकट खड़ा नहीं हुआ।

मुजफ्फरपुर रेप केस: तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को बताया कायर मुख्यमंत्री, मांगा इस्तीफा

हली बार इसकी ढाल से पानी नीचे गिरा

इडमलयार बांध का सबसे निकटतम शहर चेरुथोनी है और 26 वर्षों में पहली बार इसकी ढाल से पानी नीचे गिरा, जिसके कारण क्षेत्र में भारी बाढ़ आ गई। शुक्रवार रात को बारिश कम होने के बाद इडुक्की बांध का जलस्तर नीचे गिरकर अब 2,401 फीट पर पहुंच गया। शनिवार को बांध के अंदर पानी छह लाख लीटर प्रति सेकेंड के हिसाब से अंतर्वाह हुआ जबकि बाढ़द्वार से साढ़े सात लाख लीटर प्रति सेकेंड की रफतार से बाहर निकला। जानकार सूत्रों के मुताबिक, अगर बांध का जलस्तर 2,400 फीट पर आ जाता है तो पांच द्वारों से निकलने वाले पानी गिरकर करीब पांच लाख लीटर प्रति सेकेंड हो जाएगा।

मस्जिदों से ध्वनि प्रदूषण पर एनजीटी ने बिठाई जांच, प्रदूषण नियंत्रण समितियों को निर्देश

वहीं, केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी वियजन ने शनिवार को भूस्खलन और बाढ़ग्रस्त इलाकों को हवाई दौरा किया। इस दौरान उनके साथ विपक्षी नेता रमेश चेन्नीथला भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने केरल के सबसे अधिक बाढ़ प्रभावित क्षेत्र इडुक्की का निरीक्षण किया। आपको बता दें कि केरल में भारी बारिश के चलते अभी तक 29 लोगों की मौत हो गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो