केरल में 20 अप्रैस से पटरी पर जिंदगी! रेस्त्रां में बैठकर खाना और वाहन चलाने पर छूट

  • Lockdown के बीच आई अच्छी खबर
  • केरल सरकार ने दी रेस्त्रां में खाने की छूट
  • सड़कों पर भी वाहन चलाने को भी मंजूरी

नई दिल्ली। देशभर में बढ़ रहे कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) के खतरे के बीच वो खबर आई है जिसका देश ही नहीं दुनिया के हर देश को इंतजार है। जी हां लॉकडाउन ( Lockdown ) खत्म होने और जिंदगी को पटरी दोबारा लाने का इंतजार। अब ये इंतजार जल्द ही खत्म होता नजर आ रहा है। देश के जिस राज्य से सबसे पहले कोरोना वायरस का पहले केस सामने आया था अब उसी राज्य से राहत देने वाली बड़ी खबर सामने आई है।

केरल ( Kerala) ने कोरोना पर काफी हद तक काबू कर लिया गया है। कोरोना को कुछ जिलों में कैद करने के बाद पी. विजयन ( CM P vijyan ) सरकार राज्य में लॉकडाउन से राहत देने जा रही है। इसके तहत अब लोग रेस्त्रां ( restaurant ) में बैठकर खाना खा सकेंगे, सड़कों पर वाहन भी चला सकेंगे। लेकिन एक खास गाइडलाइन के साथ। आईए जानते हैं क्या हैं नियम।

ठेगा गिराने पर भड़की महिला सब्जी विक्रेता, पुलिसकर्मी से भिड़ी, फिर जो हुआ देखकर हर कोई रह गया दंग

केरल सरकार सोमवार यानी 20 अप्रैल से दो जिलों में बसें चलना शुरू कर रही है। इसमें लोग ऑड-ईवन सिस्टम से अपनी गाड़ी से भी आवाजाही कर सकेंगे। इसके अलावा रेस्त्रां में बैठकर खाना भी खा पाएंगे।

दरअसल, केरल सरकार ने सभी जिलों को चार जोन में बांट दिया है और सभी के लिए अलग-अलग गाइडलाइन जारी की गई है।

इन जिलों को नहीं छूट
रेड जोन में आने वाले जिलों कासरागोड, कन्नूर, कोझिकोड और मल्लापुरम को कोई छूट नहीं दी गई है। इन जिलों में मौजूद हॉटस्पॉट पूरी तरह सील रहेंगे। जरूरी वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति के लिए पहले की तरह अंदर जाने और बाहर निकलने के लिए दो ही गेट होंगे।

इन जिलों को 24 अप्रैल से आंशिक छूट
पाथानामिथिटा, एरनाकुलम और कोल्लम जिलों को ऑरेंज ए जोन में रखा गया है और यहां 24 अप्रैल से लॉकडाउन में आंशिक छूट दी जाएगी, जबकि ऑरेंज बी जिलों अलाप्पुजा, त्रिवेंद्रम, पलाक्कड, वायनाड और त्रिस्सुर ने सोमवार से ही लोगों को कुछ राहतें मिल जाएंगी।

इन दो जिलों में पूरी छूट
राज्य के दो जिले कोट्टयम और इडुक्की को ग्रीन जोन में रखा गया है और यहां के लोगों को सोमवार से प्रतिबंधों से काफी हद तक राहत मिल जाएगी।

निजी वाहनों के लिए ऑड-ईवन स्कीम को लागू किया जाएगा। सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को ऑड नंबर (विषम संख्या) वाली गाड़ियां सड़कों पर चलेंगी तो मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को ईवन नंबर (सम संख्या) वाली गाड़ियों से लोग बाहर जा सकेंगे।

2025 में दोबारा लौटेगा कोरोना वायरस, जानिए क्यों वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

इमरजेंसी में ऑड-ईवन से भी छूट
इतना ही नहीं जरूरी सेवाओं में लगे लोगों और आपात स्थिति में ऑड-ईवन से छूट दी जाएगी। चार पहिया वाहन में ड्राइवर के अलावा पिछली सीट पर दो से अधिक लोग नहीं बैठ सकते हैं, जबकि दोपहिया वाहन पर एक की व्यक्ति सवारी कर सकती है। परिवार के सदस्य को पीछे बिठाने की छूट होगी।

कम दूरी वाली चलेंगी बसें
जिले के भीतर कम दूरी की बसें चलेंगी और इनमें सख्ती से नियमों का पालन करना होगा। बस में जितनी सीटें उतनी ही सवारी होगी।

मास्क अनिवार्य
सभी लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा बस में सवार होते समय सभी यात्रियों को हैंड सैनिटाइजर देना होगा। नाई की दुकानें कुछ शर्तों के साथ शनिवार और रविवार को खुल पाएंगी, दुकान में एक बार में दो से अधिक लोग कतार में नहीं होंगे और एसी चलाने की अनुमति नहीं होगी। शाम 7 बजे तक लोग रेस्त्रां में बैठकर खाना खा सकते हैं तो 8 बजे रात तक घर के लिए पैक करा सकते हैं।

यहां होगा कामकाज
खेती किसानी से संबंधित सभी काम लोग कर सकते हैं। आंगनवाड़ी केंद्रों में कामकाज शुरू हो जाएगा और लाभार्थियों को उनके घर जाकर पौष्टिक आहार दिया जाएगा। मनरेगा के तहत काम चलेगा। सड़क निर्माण, भवन निर्माण और छोटे उद्योगों में भी कामकाज शुरू हो जाएगा।

Coronavirus in india COVID-19
धीरज शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned