अब महज 2 घंटे में मिलेगी कोरोना की रिपोर्ट, केरल में बनाई गई सबसे सस्ती किट

  • Corona Testing Kit : श्री चित्रा तिरुनाल आयुर्विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान की ओर से विकसित की गई है किट
  • केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने किट के बारे में ट्वीट से दी जानकारी

By: Soma Roy

Published: 18 Apr 2020, 12:10 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना (Coronavirus) की जांच में तेजी लाने के लिए देश में कई ऐसी संस्थाए हैं जो लगातार टेस्टिंग किट (Testing Kit) को लेकर प्रयोग कर रही हैं। ऐसे में केरल की की एक संस्था एक बेहतरीन किट तैयार की है। जिसकी लागत कम होने के साथ ये रिपोर्ट जल्दी देने में भी सक्षम है। इसकी जानकारी खुद केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट के जरिए दी।

कोरेाना की इस नई किट को केरल (Kerala) के श्री चित्रा तिरुनाल आयुर्विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान, त्रिवेंद्रम ने विकसित की है। इस किट की मदद से महज 10 मिनट में ही कोरोना वायरस संक्रमण का पता चल जाएगा। अच्छी बात यह है कि इसकी रिपोर्ट भी महज 2 घंटे में ही मिल जाएगी। इस जांच किट का नाम चित्रा जीन लैम्प-एन है।इस टेस्टिंग मशीन पर एक साथ 30 नमूनों की जांच की जा सकती है।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने कहा कि इस किट का परीक्षण अलाप्पुझा स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान में किया गया। जिसमें ये खरा उतरा है। इसके नतीजे सटीक हैं। इस किट के जरिए कोरोना की जांच की लागत महज 1000 रुपए आएगी। विभाग का कहना है कि ये जांच किट ऐसे वक्त विकसित की गई है जब भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसलिए टेस्टिंग के लिए विदेश से जांच किट मंगानी पड़ रही, लेकिन इस किट के तैयार होने से स्वेदेशी किट से जांच में मदद मिलेगी।

Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned