scriptKisan Special Train: केंद्र सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, ट्रेन से फल-सब्जी ले जाने पर किराए में 50 प्रतिशत छूट | Kisan Special Train: Govt Will Give 50 Percent Subsidy On Train Fare | Patrika News

Kisan Special Train: केंद्र सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, ट्रेन से फल-सब्जी ले जाने पर किराए में 50 प्रतिशत छूट

Published: Oct 15, 2020 03:13:52 pm

Submitted by:

Soma Roy

Kisan Special Train : छोटे किसानों को राहत देने के मकसद से सरकार चला रही किसान स्पेशल ट्रेन
केंद्र सरकार ने अधिसूचित सब्जियों और फलों के परिवहन पर 50 फीसदी सब्सिडी देने का किया ऐलान

kisan11.jpg

Kisan Special Train

नई दिल्ली। किसानों को एक से दूसरे जगह आसानी से माल लाने और ले-जाने में सहूलियत देने के मकसद से रेलवे (Indian Railways) ने किसान रेल (Kisan Rail) सेवा की शुरुआत की थी। लोगों से मिले बेहतर रिस्पांस के बाद इसके फेरे बढ़ाए गए। साथ ही साप्ताहिक की जगह इसे अन्य दिन भी चलाने का फैसला किया गया। अब केंद्र सरकार (Central Government) ने किसानों को एक और सौगात दी है। जिससे त्योहारी सीजन के पहले ही उनकी बल्ले-बल्ले हो गई है। दरअसल सरकार ने किसान रेल के जरिये अधिसूचित सब्जियों और फलों (Vegetable & Fruits) के परिवहन पर 50 फीसदी सब्सिडी (Subsidy) देना का ऐलान किया है।
सरकार के इस फैसले से अब किसानों को माल ढुलाई और ज्यादा सस्ती पड़ेगी। भारतीय रेल (Indian Railways) से उन्हें फल-सब्जी ले जाने पर महज 50 प्रतिशत किराया ही देना होगा। सरकार की ओर से भाड़े में उन्हें छूट मिलेगी, जिससे उन्हें केवल आधा किराया ही चुकाना होगा। सरकार ने परिवहन पर 50 फीसदी सब्सिडी के दायरे में आम, केला, अमरूद, कीवी, लीची, पपीता, मौसमी, नारंगी, किनू, नींबू, अन्नानास, अनार, कटहल, सेव, बादाम, ओनला, पेशन फ्रूट और नाशपाती को शामिल किया है. वहीं, सब्जियों में फ्रेंच बीन, करेला, बैंगन, शिमला मिर्च, गाजर, फूल गोभी, हरी मिर्च, भिंडी, खीरा, मटर, लहसून, प्याज, आलू और टमाटर के परिवहन पर किसानों को तुरंत सब्सिडी देने का प्रावधान किया है। कृषि मंत्रालय (Agriculture Ministry) या राज्य सरकारों (State Government) की सिफारिशों के आधार पर इस सूची में नए फलों व सब्जियों को भी शामिल किया जा सकता है।
अन्य स्पेशल ट्रेन शुरू करने पर विचार
छोटे किसानों को राहत देने के लिए रेलवे की ओर से अन्य स्पेशल ट्रेन चलाए जाने की भी योजना है। सूत्रों के मुताबिक संतरे और कीनू के अलावा अप्रैल से जून के बीच आंध्र प्रदेश से दिल्ली के लिए आम स्पेशल (Mango Special) ट्रेन, मार्च से दिसंबर के बीच नासिक से दिल्ली के लिए प्याज स्पेशल (Onion Special), मार्च से दिसंबर के बीच जलगांव से दिल्ली के लिए केला स्पेशल (Banana Special) ट्रेन और अप्रैल से नवंबर के बीच सूरत, वलसाड़ और नवसारी से दिल्ली के बीच चीकू स्पेशल (Chikuu Special) ट्रेन चलाने का भी प्रस्ताव रखा गया है।
महाराष्ट्र से बिहार के बीच चली थी पहली किसान रेल
किसानों की आमदनी बढ़ाने और उपभोक्ताओं तक सस्ती फल व सब्जी उपलब्‍ध कराने के लिए सरकार ने किसान स्‍पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया था। सबसे पहली किसान रेल महाराष्ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर के बीच 7 अगस्त को चलाई गई थी। इसके बाद 9 सिंतबर को दूसरी किसान ट्रेन की शुरुआत की गई, जो आंध्र प्रदेश के अनंतपुर से दिल्ली के आदर्शनगर के बीच चलाई गई। तीसरी किसान रेल बेंगलुरू से दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन के बीच और चौथी किसान स्पेशल हाल ही में नागपुर से दिल्ली के आदर्शनगर के लिए चलाई गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो