scriptजिस Colon कैंसर से हॉलीवुड अभिनेता चैडविक बोसमैन की हुई मौत, जानें इस बीमारी के बारे में खास बातें | Know Important Facts About Colon Cancer | Patrika News

जिस Colon कैंसर से हॉलीवुड अभिनेता चैडविक बोसमैन की हुई मौत, जानें इस बीमारी के बारे में खास बातें

Published: Aug 29, 2020 04:42:09 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

हॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता चैडविक बोसमैन ( Chadwick Boseman ) को Colon कैंसर से निधन
बेहद खतरनाक है कोलोन कैंसर, जानें उसके बारे में खास बातें

Know Important Facts About Colon Cancer

बेहद खतरनाक है कोलोन कैंसर।

नई दिल्ली। दुनिया के एक और चर्चित सितारा का आज अंत हो गया। हॉलीवुड के मशहूर एक्टर चैडविक बोसमैन ( Chadwick Boseman ) का 43 साल की उम्र में कोलोन कैंसर (Colon Cancer) से निधन हो गया। उनके निधन से अंतरराष्ट्रीय फिल्म जगत को बड़ा झटका लगा है। चैडविक बोसमैन पिछले चार साल से कोलोन कैंसर नामक बीमारी से जूझ रहे थे। हालांकि, यह बोसमैन पहले शख्स नहीं जिनकी मौत से कोलोन कैंसर से हुआ है। इससे पहले बॉलीवुड एक्टर इरफान खान (Irfan Khan) का भी कुछ समय पहले कोलोन कैंसर से निधन हुआ था। यह कैंसर इतना खतरनाक, जिसमें बचना नामुकीन जैसा है। आइए, हम आपको इस कैंसर के बारे में कुछ खास बातें बता बताते हैं।
बेहद खतरनाक है कोलोन कैंसर

एक रिपोर्ट के मुताबिक अमरीका में पुरुष और महिलाओं में होने वाले कैंसर में यह तीसरा सबसे खतरनाक कैंसर है। WHO और CDC के मुताबिक, दुनियाभर में होने वाला कोलोन कैंसर (Colon Cancer) दूसरा खतरनाक कैंसर है। दरअसल, आंत और मलाशय में जब कैंसर एक साथ होता है तो उसे कोलोरेक्टर कैंसर कहते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि ज्यादातर 66 और उससे कम उम्र के लोगों में यह कैंसर पाया गया है। अमरिकन कैंसर सोसाइटी ने बृहदान्त्र और रेक्टल कैंसर की नियमित जांच 45 वर्ष से शुरू करने की सिफारिश की है। संयुक्त राज्य में अन्य स्वास्थ्य संगठन अभी भी 50 वर्ष की आयु में नियमित जांच की सलाह देते हैं।
ये है कोलोन कैंसर से बचाव

रिपोर्ट के अनुसार, कोलोन इंफेक्शन ( Colon Infection ) वायरस, बैक्टीरिया और पैरासाइट्स कोलोन इंफेक्शन के कारण होता है। बताया जाता है कि जब खाना हमारे शरीर में सही नहीं पचता है तो पाचन क्रिया के दौरान मलाशय में कई तरह के केमिकल बन जाते हैं। जिससे यह संक्रमण बॉडी में फैलता है। साथ ही अगर कोई भी व्यक्ति गलत खान-पान करता है तो उससे भी इस संक्रमण का खतरा रहता है। शोध में पाया गया है कि जो लोग ज्यादातर मांसाहार होते हैं, फाइबल वाली चीजें कम खाते हैं और जो भी व्यक्ति सिगरेट पीते हैं उनमें इस कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है। इस कैंसर से बचाव के लिए भरपूर फाइबर , सब्जियां और अच्छी गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट वाला खाना सेवन करें। अगर रेड मीट खाते हैं तो उसे या तो बंद कर दें या फिर कम कर दें। नियमित रूप से एक्सरासाइज करें। अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से एक्सरसाइज करता है तो उसमें कोनोल कैंसर के बढ़ने का चांस कम हो जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 2017 डेटा के मुताबिक, दुनियाभर में 52,547 लोग कोलोरेक्टल कैंसर से मर गए। रिपोर्ट में अमरिकन कैंसर सोसाइटी ने पाया कि कोलोरेक्टल कैंसर से पीड़ित लोगों की औसत आयु 1989 में 72 थी। लेकिन, 2016 तक कैंसर पीडि़तों की उम्र 66 हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो