scriptजानिए, चीन सीमा पर पिता का नाम देख क्‍यों रो पड़ी महिला सैन्‍य अधिकारी? | know why army lady officer weeping when she know Ashish top history | Patrika News

जानिए, चीन सीमा पर पिता का नाम देख क्‍यों रो पड़ी महिला सैन्‍य अधिकारी?

Published: Mar 09, 2018 01:39:25 pm

Submitted by:

Dhirendra

अरुणाचल प्रदेश के तेंगा चेक पोस्‍ट पर जब एक महिला सैन्‍य अधिकारी को पिता की वीरगाथा का पता चला तो वह खुद को रोने से रोक नहीं पाई।

Ashish top
नई दिल्‍ली. यह कहानी चीनी सीमा के पास अरुणाचल प्रदेश के तेंगा में तैनात एक महिला सैन्‍य अधिकारी की है। उन्‍होंने एक दिन तेंगा चेक पोस्‍ट का नाम आशीष टॉप के रूप में पाया। उसके बाद से उनके मन में बार-बार यह ख्‍याल आने लगा कि आखिर इस चेक पोस्‍ट नाम किसी व्‍यक्ति के नाम क्‍यों है? मन में उठे इस सवाल का जब उन्‍होंने जवाब ढूंढने का प्रयास किया तो एक सैन्‍य अधिकारी ने बताया कि यह चेक पोस्‍ट आशीष दास के नाम पर है। दास कोई और नहीं बल्कि उनके पिता हैं। इस बात की जानकारी मिलते ही वह चौंक गईं। साथ ही वो इतना इमोशनल हो गईं कि खुद को रोने से नहीं रोक पाई। वह कुछ देर तक चेक पोस्‍ट को निहारने के बाद सलामी दी और उसके बाद ही वो वहां से रुखसत हुई। यह घटना उस समय घटी जब भारतीय सेना की एक महिला लेफ्टिनेंट तवांग सेक्‍टर के ख्‍याफो पोस्‍ट पर घूमने पहुंची थी।
हमने दी थी पीएलए को मात
इस बात की जानकारी अशीष दास को टॉप के कमांडिंग ऑफिसर ने दी। उसके बाद अशीष दास ने अंग्रेजी अखबार को दिए अपने साक्षात्‍कार में बताया कि आशीष टॉप के कमांडिंग ऑफिसर ने जब मुझे फोन किया तो उस समय मैं घर पर था। उन्होंने बताया कि उनकी तेंगा क्षेत्र में धूमने आईं थी। बेटी को जब यह पता चला कि चेक पोस्ट का नाम उसके पिता के नाम पर रखा गया है तो वह अपने आंसू रोक नहीं सकी। उन्होंने बताया कि वर्ष 1986 में इस सेक्टर में हमारी यूनिट ने वीरता का परिचय दिया था। उनकी यूनिट ने चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को मात दी थी और 14 हजार फुट की उंचाई पर स्थित चोटी पर कब्जा कर लिया था। उस समय उनकी बेटी पैदा भी नहीं हुई थी। बाद में उस पोस्‍ट का नाम मेरे नाम पर रखा गया था। इस बात की जानकारी सबसे पहले मुझे भी 17 साल बाद मिली थी।
बनते बिगड़ते रहे हैं चीन से हमारे रिश्ते
उन्‍होंने कहा कि चीन के साथ हमारे रिश्‍ते बनते बिगड़ते रहे हैं। 1962 में युद्ध में भारत को मुंह की खानी पड़ी थी। उसके बाद 1967 और 1986 में छोटी हमने चीनी सेना को मात दी थी। 1986 में ही हमने तेंगा के चेक पोस्‍ट का फतह किया था। दास ने उन दिनों को याद करते हुए बताया, हमें बूम ला से अपना रास्ता बनाना था और सांगेत्सर झील पहुंचना था। चीनी सैनिक झील के उस पार बैठे थे। हमें आदेश था कि वहां मोर्चा संभालें। हमने कुछ दिन बाद आगे बढ़ना शुरू कर दिया और ख्याफो पहुंच गए जो उस समय बर्फ से ढका हुआ था। हमें यह नहीं पता था कि हमने न केवल चीनी शिविर को पार कर लिया है, अपनी स्थिति को भी मजबूत कर लिया है। उस आपरेशन में हमें चूहों को खाकर जिंदा रहना पड़ा। पूरी कार्रवाई के दौरान दोनों पक्षों के बीच भीषण गोलाबारी हुई और जवानों को तीन दिन बिना खाना के भी रहना पड़ा था। आपको बता दें कि आशीष दास असम रेजिमेंट में कर्नल थे। सेना से सेवानिवृत होने के बाद वह अपने परिवार के साथ घर पर ही रहते हैं। ये बात 1986 की है जब अरुणाचल प्रदेश के सुमदोरोंग चू वैली में पोस्टेड था तब चीनी सैनिक एलओसी (वास्तविक नियंत्रण रेखा) के काफी अंदर तक घुस आए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो