scriptत्र्यंबकेश्वर-नासिक में दूसरा शाही स्नान शुरु, लाखों ने लगाई डुबकी | Kumbh Mela: Second 'shahi snaan' begins | Patrika News

त्र्यंबकेश्वर-नासिक में दूसरा शाही स्नान शुरु, लाखों ने लगाई डुबकी

Published: Sep 13, 2015 09:06:00 am

नासिक शहर और त्र्यंबकेश्वर में रविवार को दूसरा शाही स्नान शुरु हो गया है, लाखों लोग गोदावरी नदी में डुबकी लगाने के लिए पहुंचे

 kumbh mela photos from nasik

kumbh mela photos from nasik

नासिक। नासिक शहर और त्र्यंबकेश्वर में रविवार को दूसरा ‘शाही स्नानÓ शुरु हो गया है। कुंभ मेले के दौरान लाखों लोग गोदावरी नदी में डुबकी लगाने के लिए पहुंचते हैं। तपोभवन से रामकुंड तक शाही जुलूस में रविवार सुबह हजारों महंत, तीनों वैष्णव अखाड़ों – निर्मोही, निर्वाणी और दिगंबर के संत शामिल हुए। इसके बाद आगे जाकर हजारों श्रद्धालुओं को देर रात तक गोदावरी नदी में डुबकी लगाने का मौका दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि अभी तक करीब 26 लाख श्रद्धालुओं ने डुबकी लगा ली है।

वहीं लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मौके पर रेपिड एक्शन फोर्स, क्विक रिसपोंस टीम और स्टेट रिजर्व पुलिस फोर्स की प्लाटून्स मौजूद है। नासिक पुलिस कमिश्नर एस जगन्नाथ ने कहा कि हमने अपनी मदद के लिए बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) से भी मदद मांगी है। स्वास्थ विभाग की ओर से श्रद्धालुओं के लिए चिकित्सा सहायता केंद्र भी लगाए गए हैं।

नासिक कुंभ की शुरुआत 14 जुलाई को हुई थी। कुंभ मेला 25 सितंबर तक चलेगा। ढाई महीने में करीब 4 करोड़ लोग यहां आ सकते हैं। आपको बता दें कि त्र्यंबकेश्वर में भारत के 12 ज्योतिर्लिंग में से एक स्थित है। जोकि नासिक से करीब 38 किलोमीटर की दूरी पर है और गोदावरी नदी का उद्गम भी यहीं से हुआ है। हर 12वें साल सिंहस्थ कुंभ मेला नासिक और त्र्यंबकेश्वर में आयोजित होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो