script13 बच्चों की मौत के बाद जागा रेलवे, कहा- 2020 तक खत्म होगी मानवरहित क्रासिंग | Kushinagar accident Railway says eliminated unmanned crossings in 2020 | Patrika News

13 बच्चों की मौत के बाद जागा रेलवे, कहा- 2020 तक खत्म होगी मानवरहित क्रासिंग

Published: Apr 26, 2018 09:46:53 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मार्च 2020 तक देशभर के 16 जोनों में मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग खत्म कर देंगे।

Kushinagar accident
नई दिल्ली। कुशीनगर में मानवरहित रेलवे क्रासिंग की वजह से 13 बच्चों की मौत के बाद रेल मंत्रालय की नींद टूटी है। रेलवे ने अब 11 जोनों में सितंबर तक चौकीदार रहित लेवल क्रॉसिंग समाप्त करने का लक्ष्य तय किया है। रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मार्च 2020 तक देशभर के 16 जोनों में मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग खत्म कर देंगे।
मार्च 2020 तक पूरे देश से खत्म होगी मानव रहित क्रासिंग
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने दावा किया है कि 31 मार्च 2020 तक देशभर में मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग खत्म हो जाएगी। उन्होंने कहा कि जबतक हम अपने लक्ष्य को पूरा नहीं कर लेते हैं तबतक ऐसे स्थानों पर रहने वाले लोगों को सावधानती बरतने की जरूरत है। उन्होंने बताया 2017-18 के बीच 1565 मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग को हटाया जा चुका है।
यह भी पढ़ें

योगी के ‘नौटंकी’ वाले बयान पर संजय सिंह बोले-बीजेपी खुद ‘नौटंकीबाज’

चार साल में रेलवे क्रॉसिंग पर घटे हादसे
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में गुरूवार सुबह एक चौकीदार सहित रेलवे क्रासिंग पर हुई दुर्घटना के बाद बोर्ड के अधिकारियों, मुख्य संरक्षा आयुक्त और पांच जोन के महाप्रबंधकों के साथ एक आपत बैठक की। जिसमें चौकीदार रहित लेवल क्रासिंग बंद करने की योजना को जल्द पूरी करने के लिए नए सिरे से समीक्षा की। बैठक में 11 जोनों में सितंबर तक चौकीदार रहित लेवल क्रासिंग समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। पांच अन्य जोनों के लिए जल्द लक्ष्य तय किए जाएंगे। सूत्रों के अनुसार भारतीय रेलवे ने गत चार साल में चौकीदार रहित लेवल क्रॉसिंग पर होने वाली दुर्घटनाओं में 79 प्रतिशत की कमी लाने में कामयाबी पाई है।
हादसे रोकने के लिए रेलवे की प्लानिंग
वर्ष 2013-14 में ऐसी 47 दुर्घटनाओं की तुलना में वर्ष 2017-18 में दस दुर्घटनाएं हुईं हैं। इस समय ब्रॉडगेज लाइनों पर 3479 चौकीदार रहित लेवल क्रॉसिंग बचीं हैं। इन्हें हटाने के लिए नीति बनाकर पर काम किया जा रहा है। करीब चालीस प्रतिशत चौकीदार रहित लेवल क्रासिंग पर फाटक लगाकर चौकीदार तैनात किया जाएगा जबकि अन्य पर ओवरब्रिज या अंडरपास बनाया जाएगा।
कुशीनगर में कातिल रेलवे क्रासिंग
गोयल ने बैठक से पहले मीडिया से बातचीत में कहा कि बहुत ही दुखद हादसा हुआ है आज सुबह जब पता चला कि चौकीदार रहित क्रॉसिंग पर एक छोटी वैन लापरवाही से ट्रेन के आगे आ गई। ड्राइवर शायद हेडफोन लगाए था। मैंने जांच के आदेश दे दिए है जांच के बाद ही पूरी जानकारी सामने आएंगी। उन्होंने कहा कि मैं रेल भवन में बैठक में जा रहा हूं। देशभर में चौकीदार रहित लेवल क्रॉसिंग बन्द करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो