scriptLAC Tension: चीन ने उठाया corona का फायदा, लद्दाख में दिखा दी चालबाजी | LAC Tension: india china dispute update news | Patrika News

LAC Tension: चीन ने उठाया corona का फायदा, लद्दाख में दिखा दी चालबाजी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 03, 2020 01:43:55 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

LAC विवाद: भारतीय सैनिकों ( Indian Army ) के कोरोना ( COVID-19 ) होने का चीन ने उठाया फायदा- रिपोर्ट
सैन्य अभ्यास स्थगित होते ही चीन ( China ) ने दिखाई चालबाजी
गलवान घाटी और पैंगोंग शो झील के करीब चीन ने बढ़ा दी अपनी सेना

LAC Tension: india china dispute update news

चीन सीमा पर उठाया कोरोना का फायदा।

नई दिल्ली। एक तरफ पूरी दुनिया कोरोना वायरस ( coronavirus ) से ग्रसित है। भारत ( coronavirus in india ) में इस महामारी के कारण हड़कंप मचा हुआ है। लेकिन, इसी बीच चीन ( China ) ने लद्दाख ( Ladakh ) में बड़ी चालबाजी दिखाते हुए सीमा पर तनाव बढ़ा दिया है। बताया जा रहा है कि LAC ( Line Of Actual Control ) पर कुछ भारतीय सैनिक कोरोना के शिकार हो गए थे। लिहाजा, मार्च की शुरुआत में होने वाले अभ्यास को टाल दिया गया था। चीन ने इसी का फायदा उठाते हुए अपनी स्थिति मजबूती कर ली और दोनों देशों के बीच काफी तनाव बढ़ गया।
सेना अभ्यास को किया गया था स्थगित

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मार्च के शुरू में सेना और भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस का सब सेक्टर नॉर्थ (SSN) में अभ्यान होना था। लेकिन, कुछ जवानों के कोरोना पॉजिटिव ( COVID-19) होने के बाद इस अभ्यास को टाल दिया गया था। जिसका फायदा चीन ने भरपूर उठाया और भारतीय सेना ( Indian Army ) के पेट्रोलिंग वाले इलाके में अपनी पोजीशन मजबूत कर ली। जिसके कारण दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक जवान के कोरोना संक्रमित होते ही काफी एहतियात बरतनी पड़ी। जवानों के जमावड़े पर रोक लगा दी गई। अधिकारियों का कहना है कि COVID-19 के फैलने से रोकने के लिए ही अभ्यास को स्थगित किया गया था। चीन ने भी अपने अभ्यास को स्थगित कर दिया था।
चीन ने दिखाई चालबाजी

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने एक महीने के लिए अभ्यास तो रोक दिया, लेकिन गलवान घाटी और पैंगोंग शो झील के करीब चालबाजी दिखाते हुए सैनिकों की तैनाती कर दी। चीन की इस चालाकी को समझने में भारतीय सेना ने देरी नहीं की और कोरोना प्रोटोकॉल को तोड़ते हुए लेह में तैनात अपने सैनिकों को मौके पर भेज दिया। रिपोर्ट में कहा गया है कि गलवान में चीन ने तकरीबन 3400 जवानों की तैनाती कर दी है। जबकि पैंगोंग लेक इलाके में चीन के 3600 सैनिक मौजूद हैं। आलम ये है कि सीमा पर दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बना हुआ है।
5-6 को मई लद्दाख में हुई थी झड़प

एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन ( Lockdown 2.0 ) के दूसरे चरण में ही चीन ने सीमा पर सैनिकों की मूवमेंट बढ़ा दी थी। भारतीय सेना को इसका अंदाजा लग चुका था। लद्दाख में दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प 5-6 मई को हुई थी। इस झड़प में कई भारतीय जवान घायल भी हुए थे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी कह चुके हैं कि चीन ने सीमा पर अपनी सेना बढ़ा दी है। इस मुद्दे को सुलझाने के लिए बातचीत जारी है।

ट्रेंडिंग वीडियो