scriptमेरा राज होता तो परीक्षा में सभी को किताबें दे देता: लालू | Lalu Prasad favours open book system | Patrika News

मेरा राज होता तो परीक्षा में सभी को किताबें दे देता: लालू

Published: Mar 23, 2015 06:27:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

हमारा राज रहता तो हम परीक्षा में किताब दे देते। जो पढ़ा रहेगा, वही न लिखेगाः लालू प्रसाद यादव

lalu

lalu

पटना। बोर्ड परीक्षाओं में धड़ल्ले से हुई नकल के बाद बिहार सरकार की पूरे देश में आलोचना हुई। इस मामले में हाईकोर्ट ने को भी स्वत: संज्ञान लेना पड़ा। इस बीच आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद ने अजीबो-गरीब बयान जारी कर दिया।

लालू प्रसाद यादव का कहना है कि हमारा राज रहता तो हम परीक्षा में किताब दे देते। जो पढ़ा रहेगा, वही न लिखेगा। उन्होंने कहा कि जब मैं मुख्यमंत्री था तो एग्जाम हॉल में सबको किताबें दे दिया करता था। मैं कहता था ठीक है, आप लोग किताब से लिखिए, लेकिन आपको क्या लगता है कि अनपढ़ लोग किताब से देखकर लिख सकते हैं। वे लिखते रहते थे और तीन घंटे यूं ही खत्म हो जाते थे। वैसे भी उनमें से ज्यादातर फेल हो जाते थे। मेरा मतलब है कि नकल करने से किसी को कोई फायदा नहीं होने वाला है।

बक्सर के नावानगर स्थित बीपीएस हायर सेकेंड्री पब्लिक स्कूल का उद्घाटन करते हुए लालू प्रसाद ने कहा कि अगर आप कही बाहर जाते हैं तो कोई भी आपकी डिग्रियों पर यकीन नहीं करेगा। अगर कोई परीक्षा पास होने लायक नहीं तो आप उसे फेल क्यों नहीं कर देते। वह बार-बार एग्जाम में बैठेगा जब तक कि वह पास नहीं हो जाता।

गौरतलब है कि हाजीपुर में दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में सरेआम नकल रहे छात्रों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं। परीक्षा दे रहे स्टूडेंट्स के रिश्तेदार और दोस्त दीवारों पर चढ़कर उन्हें नकल करने में मदद कर रहे थे। इसकी रिपोटिंüग विदेशी मीडिया में भी हुई, जिसके बाद काफी बवाल हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो