scriptफ्लाइट में लैपटॉप ले जाने पर लग सकता है बैन, आग लगने का होता है खतरा | Laptops may soon be banned when travel in flight | Patrika News

फ्लाइट में लैपटॉप ले जाने पर लग सकता है बैन, आग लगने का होता है खतरा

Published: Oct 25, 2017 10:00:29 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र की संस्था आईसीएओ कनाडा में स्थित इस महीने के अंत में होने वाली बैठक में अंतिम फैसला लेगी।

laptop
नई दिल्ली: एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय नागरिक विमानन संगठन यानि कि आईसीएओ फ्लाइट के अंदर लैपटॉप ले जाने पर रोक लगा सकती है। आईसीएओ एक अंतर्राष्ट्रीय हवाई सुरक्षा समिति के द्वारा सुझाए गए सुझाव के आधार पर विमानों के चेक किए जाने वाले सामानों में लैपटॉप ले जाने पर प्रतिबंध लगा सकती है। समिति ने ये सुझाव आग लगने के जोखिमों को ध्यान में रखते हुए दिया है।
आईसीएओ बैठक में लेगा फैसला
एक अंग्रेजी न्यूज चैनल की रिपोर्ट में बताया गया कि कनाडा में स्थित संयुक्त राष्ट्र की संस्था आईसीएओ इस महीने के अंत में होने वाली बैठक में इस संबंध में फैसला ले लेगा। अगर यह संगठन खतरनाक सामानों की सूची में लैपटॉप को रखने की सिफारिश करता है तो यह अलग-अलग देशों की पॉलिसीस पर निर्भर करेगा और वो अपने हिसाब से इसको लागू कर सकती हैं।
लैपटॉप की बैटरी गर्म होने से बढ़ता है आग का खतरा
समिति के प्रस्ताव के मुताबिक, लैपटॉप की बैटरी अगर जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाती है तो इससे आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। लैपटॉप की बैटरी गर्म होने से सामान रखने वाली जगह पर ज्यादा आग लगने का खतरा रहता है। ऐसे में विमान के आग बुझाने वाले उपकरण भी काम करने में सक्षम नहीं होंगे, ‘जिससे बड़ा नुकसान हो सकता है.’
FFA ने नहीं दी है कोई प्रतिक्रिया
हालांकि अभी अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने इस प्रस्ताव पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन बैठक में इसके प्रतिनिधियों ने प्रतिबंध के समर्थन में राय रखी थी और प्रस्ताव में लैपटॉप से आग लगने के खतरे के संबंध में अपने शोध को शामिल किया है।
वहीं मीडिया रिपोर्टस में कहा ये जा रहा है कि किसी लीडिंग एविएशन एजेंसी के द्वारा इस प्रस्ताव पर सहमित देने के बाद भारत में इसे लेकर नियम बनाए जा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो