scriptगुरुग्राम में छात्र हत्याकांड के बाद बवाल, पुलिस ने भांजी लाठियां- नहीं होगी स्कूल की मान्यता रद्द | Lathi Charge on Parents outside of Ryan School | Patrika News

गुरुग्राम में छात्र हत्याकांड के बाद बवाल, पुलिस ने भांजी लाठियां- नहीं होगी स्कूल की मान्यता रद्द

locationनई दिल्लीPublished: Sep 10, 2017 07:43:00 pm

Submitted by:

Prashant Jha

भीड़ पार काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज भी किया है। वहीं स्कूल प्रबंधन के खिलाफ FIR दर्ज हो गई है।

ryan school case
गुरुग्राम: रेयान इंटरनेशनल स्कूल में दूसरी कक्षा के छात्र की हत्या के मामले में रविवार को गुस्साए लोगों ने स्कूल में घुसने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस के रोके जाने पर वे भड़क गए उन्होंने स्कूल के पास बने शराब के ठेके में आग लगा दी। इस पर पुलिस ने जमकर लाठियां भांजीं। इस दौरान पुलिस ने मीडियाकर्मियों को निशाना बनाया। लाठीचार्ज में दर्जनभर से अधिक मीडियाकर्मी घायल हो गए। वहीं गुरुग्राम में छात्र की हत्या मामले में शिक्षामंत्री रामबिलास से सवाल पूछे गए, तो वे भड़क गए। उन्होंने मीडिया कर्मियों से बदसलूकी भी की।
गौरतलब है कि गुरूग्राम-अलवर मार्ग स्थित मारुति कुंज के निकट रेयान इंटरनेशनल स्कूल में शुक्रवार को सात वर्षीय दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युम्न की हत्या हो गई थी। हत्या में पुलिस ने घटना वाली रात को ही स्कूल की एक बस के कंडक्टर को गिरफ्तार करके मामले का पटाक्षेप करने का दावा किया था। इसके बाद भी परिजनों समेत अनेक लोगों ने स्कूल के खिलाफ मोर्चा खोले रखा और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग पर अड़े रहे।
शनिवार को हंगामे के बाद छात्र का अंतिम संस्कार कर दिया गया। रविवार को स्कूल में पढ़ रहे अन्य बच्चों के परिजनों व अन्य लोगों ने एकाएक स्कूल के बाहर एकत्रित होकर हंगामा करना शुरू कर दिया। घटना के दिन से ही यहां भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। इसलिए पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेडऩा शुरू कर दिया, तो लोगों ने स्कूल के साथ में ही खुले एक शराब के ठेके को अपना निशाना बनाया और उसमें आग लगा दी। इसके बाद प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया।
वहां पर मौजूद मीडियाकर्मियों ने जब पूरे घटनाक्रम को अपने कैमरों में कैद करना शुरू किया, तो पुलिस उन पर भी टूट पड़ी और उनके कैमरे व वीडियो कैमरे तोड़ दिए गए। इस घटना में करीब
एक दर्जन मीडियाकर्मी घायल हो गए।
ryan school case
स्कूल के 400 मीटर के दायरे से हटेंगे ठेके: रामबिलास
हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा रविवार को गुरुग्राम पहुंचे। यहां उन्होंने मंडलायुक्त डी सुरेश के कार्यालय में पत्रकार वार्ता की। इसमें उन्होंने कहा कि स्कूलों के 400 मीटर के दायरे में संचालित शराब के ठेकों को हटाया जाएगा। रेयान इंटरनेशनल स्कूल के मालिक और प्रबंधन पर कार्रवाई की जा रही है। प्रबंधन के खिलाफ जुवेनाइल एक्ट के सेक्शन 75 के तहत केस दर्ज कर लिया
गया है। मामले में फाइनल आरोपत्र सभी साक्ष्यों के साथ एक सप्ताह के अंदर कोर्ट में पेश कर दी जाएगी। अगर बच्चे के माता-पिता पुलिस की जांच से संतुष्ट नहीं होते हैं, तो हरियाणा सरकार किसी भी एजेंसी से जांच कराने को तैयार है। स्कूल की मान्यता रदद् करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि स्कूल में एक हजार से भी अधिक बच्चे पढ़ रहे हैं। उनके अभिभावकों का कहना है कि मान्यता रद्द करने से उनके बच्चों का भविष्य अधर में लटक जाएगा। स्कूल की मान्यता रद्द करना अव्यवहारिक होगा।
स्कूल की जांच में पाई खामियां
हरियाणा सरकार ने रेयान इंटरनेशनल स्कूल में जांच के आदेशों के बाद जांच रिपोर्ट शिक्षा मंत्री को सौंपी गई। सूत्रों के मुताबिक जांच में यह बताया गया है कि स्कूल में कई खामियां हैं। रेयान स्कूल के साथ-साथ प्रदेश के सभी निजी स्कूलों को फरमान जारी कर दिया कि बच्चों को घर से स्कूल और स्कूल से घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन की होगी। कोताही बरती गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। सोमवार को इस बारे में अधिकारिक तौर पर हिदायतें जारी कर दी जाएंगी। कमेटी के सामने जो खामियां मिलीं, उनमें स्कूल की बाउंड्री का न होना भी शामिल है। स्कूल में 40 बसों के चालकों के अलावा परिचालकों के लिए शौचालय की कोई अलग व्यवस्था नहीं है। बच्चों के शौचालय में खिड़की व रोशनदान टूटे हुए मिले।
छात्र की हत्या के आरोपित के गांव में हुई महापंचायत
प्रद्युम्न हत्याकांड मामले में आरोपित के गांव घामडौज में महापंचायत का आयोजन किया गया। पंचायत में फैसला लिया गया कि सरकार मामले की सीबीआई जांच कराए। पंचायत में शक जताया गया कि स्कूल प्रशासन आरोपित अशोक की गरीबी का फायदा उठा रहा है। गांव के पूर्व सरपंच सतपाल ने बताया कि अशोक बहुत गरीब है। उन्हें शक है कि कहीं स्कूल उसे मोहरा तो नहीं बना रहा।
ryan school case
उपायुक्त ने जाना घायल मीडियाकर्मियों का हाल
उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने रविवार को गुरुग्राम के नागरिक *****्पताल पहुंचकर पुलिस लाठीचार्ज के घायल मीडियाकर्मियों का हाल-चाल पूछा और सिविल सर्जन डॉ. बी के राजौरा को उनके ईलाज के संबंध में आवश्यक हिदायत दी। उन्होंने कहा कि इनके ईलाज पर जो भी खर्च आएगा, उसकी भरपाई जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी।
ryan school case
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो