scriptलॉ स्टूडेंट की FB पोस्ट से फंस गए 68 प्रोफेसर, मिल रही हैं रेप की धमकियां | Law student raya sarkar releast list of academic predators on FB | Patrika News

लॉ स्टूडेंट की FB पोस्ट से फंस गए 68 प्रोफेसर, मिल रही हैं रेप की धमकियां

locationनई दिल्लीPublished: Oct 29, 2017 02:26:22 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

राया सरकार ने फेसबुक पर 68 ऐसे प्रोफेसरों की लिस्ट जारी की है, जिन्होंने अपनी छात्राओं का यौन उत्पीड़न किया है।

raya-sarkar
नई दिल्ली: कैलिफॉर्निया की एक लॉ स्टूडेंट ने फेसबुक पर एक पोस्ट डाली है, जिसके बाद शिक्षा जगत में हड़कंप मच गया है। इस स्टूडेंट की पोस्ट से तो करीब 68 प्रोफेसरों की काली करतूतों का भांडाफोड़ भी हो गया है। दरअसल, राया सरकार नाम की छात्रा ने फेसबुक पर जो पोस्ट डाली है, उसमें उन्होंने यौन शोषण के कई आरोपियों के नाम को उजागर कर दिया है। हैरानी वाली बात ये है कि इनमें ज्यादातर नाम भारतीयों के हैं। राया को इस पोस्ट के बाद से कई तरह की धमकियां मिल रही हैं। कोई जान से मारने की तो कोई बलात्कार करने की धमकी दे रहा है। हालांकि इस बीच राया को सोशल मीडिया पर लोगों का भरपूर समर्थन मिल रहा है।
raya sarkar FB
68 प्रोफेसरों के नाम किए हैं जारी
आपको बता दें कि राया सरकार ने यूनिवर्सिटी में पढ़ रही उन सभी महिलाओं से अपील की थी, जो कभी यौन उत्पीड़न का शिकार हुई हैं तो वो इसकी शिकायत करें। राया की इस अपील के बाद ढेरों महिलाओं ने उन्हें निजी संदेश भेजे। इसक आधार पर ही राया ने 68 प्रोफेसरों के नाम फेसबुक पर जारी कर दिए। अक्सर महिलाओं के अधिकारों के लिए लिखने के लिए मशहूर राया सरकार का आरोप है कि उन्हें अब सोशल मीडिया पर जान से मारने और रेप की धमकी मिल रही है।
राया ने लिखा है पोस्ट में…
‘यौन शिकारियों’ की सूची जारी करने के बाद उन्होंने एक और फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि ‘मुझे नफरत से देखा जा रहा है और मारने की धमकी से लेकर रेप की धमकी मिल रही है. मैंने अपने दूसरे फोल्डर की ओर देखना बंद कर दिया है.’ साथ ही उन्होंने कहा कि ‘स्वर्ण फेमिनिस्ट और वामपंथियों को धन्यवाद. हालांकि मुझे कई अन्य प्रतिक्रियाएं भी मिली हैं. वहीं कई पीड़िताएं अभी भी शांत हैं.’
raya sarkar FB
इन विश्विद्यालों के हैं वो प्रोफेसर
आपको बता दें कि राया सरकार ने भारतीय शिक्षा क्षेत्र से जुड़े कुछ लोगों के नाम शेयर किए हैं और उन पर यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। राया की लिस्ट में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय, एफटीआईआई और मनिपाल यूनिवर्सिटी जैसे कई विश्वविद्यालयों के शिक्षकों के नाम शामिल है। राया सरकार ने उस वक्त यह सूची जारी की थी, जब हॉलीवुड अभिनेत्रियों की ओर से यौन उत्पीड़न की बात की गई थी और सोशल मीडिया पर metoo अभियान चल गया था. बता दें कि इस हैशटैग से कई भारतीय महिलाओं ने भी अपनी बात शेयर की थी।
raya sarkar FB
राया भी हो चुकी हैं यौन उत्पीड़न का शिकार
साथ ही उन्होंने पहले विश्वविद्यालयों में पढ़ रही महिलाओं से मांग की थी कि वो कभी यौन उत्पीड़न की शिकार हुई हैं तो बताएं। उसके बाद उन लड़कियों के मैसेज के आधार पर राया ने 68 प्रोफेसर के नाम जारी किए थे। राया के अनुसार उन्होंने कई बार उत्पीड़न का सामना किया है। उन्होंने शिक्षकों के नाम जारी करने के साथ ही कई अन्य बातें भी अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखी है। राया सरकार के 5589 फॉलोअर्स हैं और उनके पोस्ट पर सैंकड़ों लाइक और शेयर भी आते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो