scriptBudget 2021: बजट भाषण की लंबाई पर सुब्रमण्यम स्वामी को याद आए लिंकन | Lincoln remembered Subramanian Swamy on the length of the speech | Patrika News

Budget 2021: बजट भाषण की लंबाई पर सुब्रमण्यम स्वामी को याद आए लिंकन

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2021 06:25:43 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

वित्त मंत्री का बजट भाषण करीब ढाई घंटे से ज्यादा देर तक चला।
भारत में पहली बार किसी महिला ने लगातार तीसरी बार बजट पेश किया।

Subramanian Swamy

सुब्रमण्यम स्वामी

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को आम बजट (Budget 2021-22) पेश किया। यह भाषण दो घंटे से ज्यादा समय तक चला। इस पर भाजपा के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) ने खास बात कही है।
किसान आंदोलन को लेकर बोलीं वित्त मंत्री, कहा- अभी भी बातचीत के रास्ते खुले

स्वामी ने अमरीकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन (Abraham Lincon) की एक बात के जरिए वित्त मंत्री को सराहा। सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि जब मीडिया ने उनसे पूछा कि वे बजट के इस लंबे भाषण के बारे में क्या सोचता हैं, तो उन्होंने कहा कि अब्राहम लिंकन ने जो कहा था वह उन्हें याद है। “अगर उनके पास कम समय होगा तो मैं लंबा भाषण दूंगा, लेकिन अगर मेरे पास बहुत ज्यादा समय होगा तो मैं छोटा भाषण दूंगा।”
गौरतलब है कि वित्त मंत्री का बजट भाषण करीब ढाई घंटे से ज्यादा देर तक चला। भारत में पहली बार किसी महिला ने लगातार तीसरी बार बजट पेश किया है। सीतारमण से पहले पूर्व पीएम इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) दो बार बजट पेश करने का कीर्तिमान स्थापित कर चुकी हैं।
बजट भाषण के लिए समय की बात करे तो ये रिकॉर्ड है कि इससे पहले 2020 में सीतारमण ने 2 घंटे 39 मिनट तक भाषण दिया था। इससे पहले 2019 में यह समय दो घंटे आठ मिनट रहा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z1dol
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो