Live Now
Parliament Monsoon Session LIVE Update: पेगासस और अन्य मुद्दों पर अड़ा विपक्ष, लोकसभा-राज्यसभा गुरुवार 11 बजे तक स्थगित

By: Shaitan Prajapat

Started on: 28 Jul 2021, 10:35 AM IST

मुख्य घटनाएं

Parliament Monsoon Session LIVE Update: पेगासस और अन्य मुद्दों पर अड़ा विपक्ष, लोकसभा-राज्यसभा गुरुवार 11 बजे तक स्थगित

Parliament Monsoon Session LIVE update : संसद में मानसून सत्र (Monsoon session) का आज दूसरे सप्ताह का तीसरा दिन है। विपक्ष लगातार कृषि कानून, किसान आंदोलन और जासूसी जैसे मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार को घेर रहा है। आज भी विपक्ष का हंगामा जारी रह सकता है। संसद के दोनों सदनों में पहले हफ्ते भारी हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही लगातार स्‍थगित होती रही। जानिए पल पल की ताजा अपडेट Patrika.com पर।

लाइव कवरेज

3:59 PM

सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

पेगासस, किसान और महंगाई समेत कई अन्य मुद्दों पर विपक्ष अड़ गया है और सरकार से सदन में चर्चा की मांग कर रही है। विपक्ष इन मुद्दों को लेकर लगातार सरकार पर हमलावर है और सदन में अपनी आवाज बुलंद कर रही है। आज पूरे दिन भर विपक्ष के हंगामे की वजह से कई बार सदन स्थगित करना पड़ा और फिर दोनों सदनों को गुरुवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

3:55 PM

पेगासस पर राहुल ने सरकार से पूछे सवाल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हम सिर्फ एक सवाल पूछना चाहते हैं। क्या भारत सरकार ने Pegasus को खरीद लिया है? हां या नहीं। क्या सरकार ने अपने ही लोगों के खिलाफ पेगासस हथियार का इस्तेमाल किया? हमें सरकार द्वारा स्पष्ट रूप से कहा गया है कि सदन में पेगासस पर कोई चर्चा नहीं होगी।

3:53 PM

10 सांसद निलंबित

संसद में अमर्यादित व्यवहार करने को लेकर नियम 374 (2) के तहत 10 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। निलंबित सांसदों में मणिकम टैगोर, डीन कुरियाकोस, हिबी ईडन, एस ज्योइमणि, रवनीत बिट्टू, गुरजीत औजला, टीएन प्रतापन, वी वैथीलिंगम, सप्तगिरी शंकर, एएम आरिफ, दीपक बैज शामिल हैं।

2:38 PM

असामाजिक तत्‍व भी नहीं करते विपक्षी जैसा बर्ताव : रामकृपाल यादव

लोकसभा की कार्यवाही के दौरान विपक्ष ने स्पीकर के चेयर के ऊपर कागज के टुकड़े फेंके। इस घटना पर बीजेपी सांसद रामकृपाल यादव ने कहा कि विपक्ष के सांसद लोकसभा में गुंडागर्दी कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि सरकार संसद में हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। असामाजिक तत्व भी इस तरह का बर्ताव नहीं करते जैसा सांसद कर रहे हैं।

1:43 PM

पेगासस से लोकतंत्र पर हमला, आत्म पर लगी चोट : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि हम सदन में पेगासस मुद्दे पर चर्चा के बिना नहीं मानेंगे। हिन्दुस्तान के लोकतंत्र पर आक्रमण हुआ है। हम पर हथियार का इस्तेमाल किया गया है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के आत्मा पर चोट की गई है।

1:35 PM

TMC सांसदों ने स्पीकर पर कागज फेंके

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि संसद में आज पार्टियों ने अपने पश्नों को रखा लेकिन कांग्रेस और TMC सांसदों ने सदन के स्पीकर पर कागज फेंके। संसद में मौजूदा अधिकारियों के ऊपर भी चढ़े। यह लोकतंत्र को शर्मसार करने की घटना है।

1:30 PM

राज्यसभा में पहली बार हुआ प्रश्नकाल

मानसून सत्र में सरकार और विपक्ष के बीच चल रहे गतिरोध बीच बुधवार को राज्यसभा में पहली बार प्रश्नकाल हुआ। इस दौरान विभिन्न मंत्रियों ने सदस्यों के पूरक प्रश्नों के जवाब दिए। हालांकि विपक्ष का हंगामा जारी है।

12:52 PM

लोकसभा दोपहर 2 बजे तक स्‍थगित

आज तीसरी बार लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामे की भेंट चढ़ गई। पेगासस जासूसी कांड पर विपक्षी सांसदों ने जोरदार हंगामा किया, जिसके चलते लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्‍थगित दी गई है।

12:29 PM

लोकसभा 12:30 बजे तक स्‍थगित

सदन की कार्यवाही फिर शुरू होते ही लोकसभा और राज्‍यसभा में विपक्ष दल के सांसद लगातार हंगामा किया। कृषि कानून और पेगासस जासूसी कांड पर जमकर नारेबाजी की। हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही 12.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

11:39 AM

किसानों के मुद्दे पर शिरोमणि दल का प्रदर्शन

संसद में किसानों के मुद्दों पर शिरोमणि अकाली दल ने प्रदर्शन किया। सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि हम सभी विपक्षी पार्टियों से अपील करते हैं कि एक साथ आएं और एक मुद्दे को उठाएं, इसके समाधान के बाद दूसरा मुद्दा उठाएं। उन्होंने कहा कि हम संसद के अंदर और बाहर किसानों की आवाज उठा रहे हैं।

11:28 AM

महंगाई, पेगासस और किसानों के मुद्दों पर समझौता नहीं : राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने संसद में विपक्षी नेताओं की बैठक के बाद कहा कि हम महंगाई, पेगासस और किसानों के मुद्दों पर समझौता नहीं करना चाहते। हम सदन में चर्चा चाहते हैं।

11:19 AM

राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित

सदन में विपक्ष लगातार नारेबाजी कर रहा है। हंगामे के चलते कार्यवाही आगे नहीं बढ़ पा रही है। राज्यसभा की कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

11:14 AM

दोपहर 1 बजे केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक

संसद में केंद्र सरकार और विपक्ष के मध्य जारी घमासान के बीच आज दोपहर 1 बजे दिल्ली में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक होगी। माना जा रहा है कि संसद के दोनों सदनों में विपक्ष के लगातार हंगामे को लेकर रणनीति पर चर्चा हो सकती है।

11:06 AM

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

संसद का मानसून सत्र आज भी हंगामे के साथ के साथ शुरू हुआ। विपक्ष लोकसभा और राज्यसभा में पेगासस को लेकर हंगामा कर रहे है। पेगासस जासूसी कांड और कृषि कानूनों को लेकर विपक्ष लगातार नारेबाजी कर रहा है।

10:56 AM

गौरव गोगोई का केंद्र पर निशाना

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने आज संसद शुरू होने से पहले ही केंद्र सरकार पर हमला बोला है। गोगोई ने कहा कि बीजेपी संसद के अंदर किसी भी विषय पर चर्चा के लिए तैयार होने का दावा करती है, लेकिन फिर स्थायी समिति की बैठक से बच जाती है। विपक्ष पर सदन नहीं चलने का आरोप लगा रही है। पेगासस पर पीएम मोदी और अमित शाह बहस नहीं करना चाहते है।

10:49 AM

संसद भवन में विपक्ष की बैठक जारी

संसद भवन में विपक्ष की बैठक चल रही है। इसमें कांग्रेस, शिवेसना, आडजेडी, लेफ्ट, आप, एनसीपी, मुस्लिम लीग, डीएमके के नेता शामिल हुए है। राहुल गांधी भी इसमें मौजूद है। पेगेसस के मुद्दे पर सरकार को घेरने के लिए विपक्ष एकजुट हुआ।

10:52 AM

सरकार ने इस हफ्ते पांच बिल किए सूचीबद्ध

सरकार ने इस हफ्ते की कार्यवाही के लिए पांच अध्यादेशों को सूचीबद्ध किया है। इनमें होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) अध्यादेश, भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (संशोधन) अध्यादेश, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग अध्यादेश, दिवाला और दिवालियापन संहिता (संशोधन) अध्यादेश और आवश्यक रक्षा सेवा अध्यादेश शामिल हैं।

10:46 AM

पेगासस मामले की विदेशों में हो रही जांच तो भारत में क्यों नहीं : कांग्रेस

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले कहा कि हम चाहते हैं सदन चले और पेगासस मामले पर चर्चा हो। कई देशों में पेगासस मामले की जांच हो रही हैं तो बीजेपी इसकी जांच अपने देश में क्यों नहीं कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह को इसकी जांच करवानी चाहिए।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned