scriptलोकसभा-विधानसभा उपचुनाव के मतदान से लेकर कर्नाटक में कैबिनेट गठन तक देखें पांच बड़ी खबरें एक क्लिक पर | live voting: kairana bypolls four parliamentary and 10 assembly seats | Patrika News

लोकसभा-विधानसभा उपचुनाव के मतदान से लेकर कर्नाटक में कैबिनेट गठन तक देखें पांच बड़ी खबरें एक क्लिक पर

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2018 12:11:19 pm

लोकसभा-विधानसभा उपचुनाव के मतदान से लेकर कर्नाटक में कैबिनेट गठन तक देखें पांच बड़ी खबरें एक क्लिक पर

NOH

लोकसभा-विधानसभा उपचुनाव के मतदान से लेकर कर्नाटक में कैबिनेट गठन तक देखें पांच बड़ी खबरें एक क्लिक पर

नई दिल्ली। देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान से लेकर कर्नाटक की नई सरकार के मंत्रीमंडल तक देखें अब तक की 5 बड़ी खबर बस एक क्लिक पर।

1. देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। सुबह से मतदाता वोटिंग के लिए कतार में लगे हुए हैं। हालांकि, कैराना-नुरपूर में कई जगहों से ईवीएम में खराबी की शिकायतें भी आई हैं, जिसके चलते वोटिंग प्रभावित हुई है। ईवीएम और वीवीपैट में खराबी की शिकायतों के बाद विपक्ष ने इसे बीजेपी की साजिश बताया है। कैराना से आरएलडी उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर शिकायत की है. आपको बता दें कि आज यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की पालघर और गोंदिया के साथ नागालैंड में एक लोकसभा सीट के लिए मतदान हो रहा है. वहीं, यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट के साथ बिहार, झारखंड, केरल, महाराष्ट्र, मेघालय, पंजाब, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल को मिलाकर कुल 10 विधानसभा सीटों पर मतदान किया जा रहा है. इन उपचुनावों के नतीजे 31 मई को आएंगे
2. कर्नाटक में बड़े सियासी ड्रामे के बाद कांग्रेस के समर्थन से जनता दल सेक्युलर के एचडी कुमारस्वामी ने २३ मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ तो ले ली, लेकिन उनकी कैबिनेट का स्वरूप अभी तक तय नहीं हो पाया है। दोनों पार्टियों में कैबिनेट और विभागों के बंटवारे को लेकर दिल्ली से लेकर बेंगलुरु तक मंथन चल रहा है. इस बीच एचडी कुमारस्वामी आज दिल्ली पहुंच रहे हैं। यहां वह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक चुनाव प्रभारी के. सी वेणुगोपाल से मुलाकात करेंगे। इससे पहले वेणुगोपाल ने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस- जद(एस) सरकार में विभागों के आवंटन को एक-दो दिन में अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नमो ऐप के जरिए उज्ज्वला योजना (क्करूङ्घ) के लाभार्थियों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि 2014 तक 13 करोड़ लोगों को ही एलपीजी कनेक्शन मिला था जबकि उनकी सरकार ने ४ साल में १० करोड़ लोगों को नए कनेक्शन दिए। पीएम ने सरकारी योजनाओं में भ्रष्टाचार को रोकने की अपनी मंशा भी साफ जाहिर की। ओडिशा की सुष्मिता से बात करते समय प्रधानमंत्री ने कहा कि कभी कोई बिचौलिया पैसा मांगे तो मत देना तुरंत मुझे चिट्ठी भेज देना। पीएम ने मुंशी प्रेमचंद की कहानी ‘ईदगाह’ के बच्चे हामिद का भी जिक्र किया जो अपनी दादी के लिए चिमटा खरीदकर लाता है।
4. उत्तर भारत के लगभग 9 राज्य लू की चपेट में है. कई शहरों में पारा 45 डिग्री के पार हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश का खजुराहो रविवार को देश में सबसे गर्म रहा. यहां पारा 47.2 डिग्री तक चढ़ गया. उधर, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्से लू की चपेट में हैं. वहीं, राजस्थान के बूंदी, झालावाड़ और बारां में तापमान 48 डिग्री पहुंचने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पालम में भी 45.8 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंच गया है। रात में भी तापमान कम होने का नाम नहीं ले रहा है. महाराष्ट्र में अकोला के बाद मध्य प्रदेश के सतना में रात का तापमान सबसे ज्यादा 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर भारत में अगले 5 दिन तापमान में कोई गिरावट आने का अनुमान नहीं है।

5. सिंगापुर में किम जोंग उन से होने वाली मुलाकात को लेकर अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप एक बार फिर अपनी रजामंदी दे सकते हैं। इस बैठक की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं और अमेरिका के वरिष्‍ठ अधिकारी भी स्थिति का जायजा लेने के लिए सिंगापुर रवाना हो चुके हैं। हाईप्रोफाइल इस मिटिंग पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। इससे पहले ट्रंप ने इस बैठक से पीछे हटने का ऐलान किया था, जिसपर उत्तर कोरिया ने निराशा व्‍यक्‍त की थी। उत्तर कोरिया की तरफ से कहा गया था कि वह कहीं भी इस मुलाकात के लिए तैयार हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो